Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Godda News: पशुपालक नोट कर लें 'टॉल फ्री नंबर'... अब एक कॉल पर आपके घर पहुंच जाएंगे पशु चिकित्सक

गोड्डा जिले में बीमार पशु को चिकित्सा मुहैया कराने के लिए अब परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। दरअसल सरकार ने इसके लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया है। 30 अगस्त से दोनों वाहनों की सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी। इसकी निगरानी पशुपालन विभाग करेगा। जिले को दो मेडिकल वैन मुहैया कराई गई हैं। टॉल फ्री नंबर डायल-1962 पर कॉल करने पर मदद मिलेगी।

By Vidhu Vinod Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
एक कॉल पर चलंत पशु चिकित्सालय (जागरण)

अनंत कुमार / संवाद सहयोगी, गोड्डा। गोड्डा जिले में बीमार पशुधन को चिकित्सा मुहैया कराने के लिए अब चलंत पशु चिकित्सालय में डाक्टर व कर्मी घर आकर सेवा देंगे। जिले के 11 लाख पशुधन के लिए राज्य सरकार ने चलंत पशु चिकित्सालय सेवा शुरू की है। इससे पशुपालकों को काफी सहूलियत होगी।

एक कॉल पर ही यह सुविधा मुहैया हो सकेगी। जिले के नौ प्रखंडों में प्रत्येक के लिए एक-एक चलंत पशु चिकित्सालय वैन उपलब्ध कराने की योजना है। शुरुआती चरण में अभी जिले को ऐसी दो मेडिकल वैन उपलब्ध हुए हैं, जिसका उद्धाटन राज्य स्तर पर आगामी 29 अगस्त को होगा।

चलंत पशु मेडिकल वैन में पशु चिकित्सक तैनात रहेंगे 

जिला पशुपालन पदाधिकारी डा मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पशुपालकों के लिए टाल फ्री नंबर डायल-1962 जारी किया गया है। बीमार पशुधन को चिकित्सा सुविधा लेने के लिए इसी नंबर पर पशुपालक को अपने मोबाइल से कॉल करना होगा। इसकी सेवा 30 अगस्त को होगा।

इसके बाद यह सेवा नियमित रहेगी। चलंत पशु मेडिकल वैन में पशु चिकित्सक तैनात रहेंगे। आने वाले दिनों में सभी प्रखंडों में ऐसी एक-एक मेडिकल वैन उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल दो वाहन मिल रहे हैं। एक वाहन गोड्डा अनुमंडल के लिए और दूसरा वाहन महागामा अनुमंडल में है।

उक्त सेवा सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मिलेगी। इसके बाद इसका विस्तार 24 घंटे सेवा में किया जायेगा। चलंत पशु मेडिकल वैन में एक पशु चिकित्सक, एक पारावेट सहित चालक होंगे। यह व्यवस्था जीवीके संस्था की देखरेख में संचालित होगी। इसकी मानिटरिंग पशुपालन विभाग करेगा।

पशुपालकों को काफी सुविधा मिलेगी

जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. मनोज कुमार सिंह ने कहा कि चलंत मेडिकल वैन से पशुपालकों को काफी सुविधा मिलेगी। टॉल फ्री नंबर डायल-1962 पर कॉल करने पर पशुपालकों को यह निश्शुल्क सेवा दी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से सभी प्रखंडों में एक-एक वाहन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

फिलहाल जिले को दो वाहन मिलेंगे। जो दोनों अनुमंडलों के लिए है। 30 अगस्त से दोनों वाहनों से नियमित सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी।

Jharkhand News: झारखंड में महिला रसोइया की बल्ले-बल्ले, अब बढ़ जाएगी सैलरी; 10 की जगह 12 माह का होगा भुगतान

Jharkhand FM Radio: झारखंड के 3 शहर में खुलेंगे FM चैनल, केंद्र सरकार ने दे दी मंजूरी; कई लोगों को मिलेंगे रोजगार