Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lumpy Virus: झारखंड में सिर चढ़कर बोल रहा लंपी वायरस का कहर, खतरे की घंटी बजी तो शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

Jharkhand News दुमका और साहिबगंज के बाद अब गोड्डा में लंपी वायरस का कहर सिर चढ़कर बोल रहा है। बता दें कि इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में दुधारू पशुओं में यह बीमारी फैल रही है। इसे देखते हुए मवेशियों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से लगभग छह लाख पशुओं को लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 31 Aug 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
जिले में लंपी वायरस की चपेट में आए मवेशियों का हो रहा टीकाकरण।

जासं, गोड्डा। Jharkhand News: जिले में लंपी वायरस की चपेट में आए मवेशियों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से लगभग छह लाख पशुओं को लंपी वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में दुधारू पशुओं में उक्त बीमारी फैल रही है।

पशुओं की गंभीर स्थिति को देखते हुए शुरू हुआ अभियान

वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए डीसी जिशान कमर की ओर से जिला पशुपालक पदाधिकारी डा. मनोज कुमार सिंह को सभी प्रखंडों में डोर टू डोर सर्वे कर प्रभावित पशुओं का टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया गया है। बुधवार को सदर प्रखंड के अलावा पोड़ैयाहाट, पथरगामा, मेहरमा और ठाकुरगंगटी प्रखंड में पशुओं का टीकाकरण अभियान चलाया गया।

दुधारू पशुओं में लंपी वायरस का जबरदस्‍त खतरा

मेहरमा में प्रखंड पशु पालन पदाधिकारी डा. रीता चौधरी ने बताया कि गांवों में पशुपालकों के सर्वे के अनुरूप अलग-अलग टीमों को टीकाकरण कार्य के लिए लगाया गया है।

मेहरमा प्रखंड की माल परतापपुर पंचायत के ताजोचक गांव में मो मकबूल व मो फैयाज के पशुओं में लंपी वायरस का लक्षण पाए जाने पर टीकाकरण किया गया। कई अन्य गांवों में भी पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है।

दूध के उत्‍पादन पर पड़ रहा असर

इधर, ठाकुरगंगटी प्रखंड में पशुपालन पदाधिकारी डा बालेश्वर प्रसाद निराला के नेतृत्व में टीकाकरण शुरू किया गया है। बताया जाता है कि गोड्डा जिला दुग्ध उत्पादन के लिए पूरे संताल में अव्वल है। यहां लंपी वायरस के कारण दुधारू पशुओं से दुग्ध उत्पादन पर असर पड़ा है।

मिल्क रूट पर हर दिन दुग्ध संग्रह में भी कमी आ गई है। बीते दिनों यहां पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने इस मामले में जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था। इसके बाद डीसी के स्तर से टीकाकरण के लिए विभागीय अभियान तेज किया गया।