Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोड्डा से मार्च से शुरू होगा यात्री रेलगाड़ी का परिचालन

संवाद सहयोगी गोड्डा गोड्डा के लोगों को रेल से सफर करने का सपना मार्च माह में पूरा

By JagranEdited By: Updated: Sat, 30 Jan 2021 05:36 PM (IST)
Hero Image
गोड्डा से मार्च से शुरू होगा यात्री रेलगाड़ी का परिचालन

संवाद सहयोगी, गोड्डा : गोड्डा के लोगों को रेल से सफर करने का सपना मार्च माह में पूरा होने की उम्मीद है। गोड्डा- हंसडीहा रेलखंड में मालगाड़ी के ट्रायल के साथ ही यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी। पूर्व रेलवे की ओर से यहां यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए जोर शोर से कवायद जारी है। तेजी से काम किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन का कहना है कि फरवरी माह में सीआरएस का काम पूरा हो जाएगा। वहीं मार्च माह के प्रथम सप्ताह में ही प्लेटफार्म निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। विभाग की मानें तो यह दोनों ही कार्य अंतिम चरण में है। फिलहाल प्लेटफार्म भरने का काम तेजी से किया जा रहा है। जबकि हाई स्पीड रेल परिचालन के लिए 260 मीटर लंबी पटरी लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। बीते गुरुवार को कार्य का निरीक्षण करने आए पूर्व रेलवे के मुख्य अभियंता राजीव गुप्ता ने निर्माण कार्य में लगे अधिकारी को निर्देश दिया गया कि जितनी जल्द हो सके कार्य को पूरा किया जाए। रेल प्रशासन यहां मार्च माह में नियमित रूप से यात्री रेल गाड़ियों का परिचालन शुरु करना चाह रहा है। गत सप्ताह यहां ट्रायल का काम पूरा हुआ था। बीते शुक्रवार को भी यहां मालगाड़ी गोड्डा स्टेशन तक पहुंची। मालगाड़ी से पटरी पर पत्थर गिराया गया।

------------------------ दिल्ली, रांची, पटना व कोलकाता के लिए ट्रेन परिचालन की मांग गोड्डा : लंबे इंतजार के बाद गोड्डा से रेल परिचालन शुरु होने की उम्मीद जगी है। लोगों की मांग है कि गोड्डा से दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस, दुमका, रांची व बांका-पटना इंटरसिटी का एक्सटेंशन गोड्डा तक होना चाहिए। जबकि बांका - हंसडीहा - दुमका के रास्ते हावड़ा एक्सप्रेस को गोड्डा तक विस्तार किया जाना चाहिए। जबकि मंदार हिल का विस्तार व इसकी फेरी को बढ़ाने की मांग भी लोग कर रहे हैं। समाजसेवी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि मामले को लेकर गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे गंभीर हैं। गोड्डा में रेल पहुंचने से जिलावासियों की उम्मीद जग गई है।

------------------------

गोड्डा - हंसडीहा रेलखंड में सीआरएस का काम पूरा किया जा रहा है। प्रयास है कि मार्च माह में प्लेटफार्म निर्माण पूरा कर नियमित यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके लिए रेलवे के अभियंता व निर्माण कार्य में लगी एजेंसियां दिन रात काम में जुटी हुई है।

- राजीव गुप्ता, मुख्य अभियंता, पूर्व रेलवे, कैंप गोड्डा ।

------------------------

जनता की मांग को पूरा करने के लिए बीते 12 वर्ष से लगा हुआ हूं। गोड्डा को रेल नेटवर्क से जोड़ना कठिन चुनौती थी। भारत सरकार और रेल मंत्रालय ने इस कार्य में काफी संवेदनशीलता दिखाई है। इसका परिणाम है कि गोड्डा में रेल का ट्रायल हो गया है। गोड्डा से देवघर व जामताड़ा जिला को जोड़कर बेहतर रेल नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। उम्मीद है कि यह सपना अब शीघ्र ही पूरा होगा।

- डॉ. निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें