Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाईस्पीड़ ट्रेन परिचालन को सीआरएस 22 को

संस गोड्डा गोड्डा-पोड़ैयाहाट के बीच नई रेल लाइन में हाईस्पीड ट्रेन के परिचालन के ि

By JagranEdited By: Updated: Tue, 16 Feb 2021 07:14 PM (IST)
Hero Image
हाईस्पीड़ ट्रेन परिचालन को सीआरएस 22 को

संस, गोड्डा : गोड्डा-पोड़ैयाहाट के बीच नई रेल लाइन में हाईस्पीड ट्रेन के परिचालन के लिए कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) का ट्रायल 22 फरवरी को हो सकता है। बीते सोमवार को ट्रायल इंजन के सफल परीक्षण के बाद अब अभियंताओं की टीम से सारा ध्यान सीआरएस पर फोकस है। मंगलवार को भी अभियंताओं की टीम ने गोड्डा-पोड़ैयाहाट के बीच बचे काम का निरीक्षण किया। यहां सिग्नल का काम पूरा किया जा रहा है। जबकि प्लेटफार्म का काम भी अब अंतिम चरण में है। गोड्डा रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर एक का काम लगभग पूरा हो चुका है। जबकि दो नंबर पर काम अभी जारी है।

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो अब 22 फरवरी को सीआरएस की नई तारीख तय की गई है। इस दिन सीआरएस के पूरा हो जाने की संभावना जताई जा रही है। सीआरएस होने के बाद यात्री रेलगाड़ी के परिचालन का रास्ता साफ हो जायेगा। इसके बाद यह तय होगा कि पहली रेलगाड़ी हमसफर का उदघाटन कब होगा। रेल सूत्र के अनुसार फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह में किसी भी दिन हमसफर के चलने की पूरी संभावना जताई जा रही है। जबकि दूसरी ट्रेन मंदारहिल-हंसडीहा-भागलपुर डेमू होगी। इसका का भी विस्तार होना तय है। ------------------------

आने वाले वर्षों में गोड्डा व्यस्त रेलवे स्टेशन होगा गोड्डा: हंसडीहा से देवघर के मोहनपुर तक रेल कनेक्टिविटी हो जाने के बाद गोड्डा रेलवे स्टेशन काफी व्यस्त हो जायेगा। माना जा रहा है अगले दो वर्ष में देवघर से खुलने वाली लंबी दूरी की कई ट्रेन के अलावा इंटर सिटी का एक्सटेंशन गोड्डा तक होगा। जबकि गोड्डा-हंसडीहा से रेल परिचालन शुरू होने के बाद हमसफर व मंदार डैमू ट्रेन के बाद कम से कम दो से तीन ट्रेनों के जून तक चलने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए सांसद डॉ. निशिकांत दुबे भी लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में है।

------------------------

गोड्डा के लोगों ने रेल सेवा के लिए लंबा इंतजार किया है। लेकिन अब रेल सुविधा के लिए इंतजार नहीं करना होगा। गोड्डा के लोगों की क्या जरूरत है, इससे वाकिफ हूं। समय आने पर परिणाम दिखने लगेगा। अब तक धुआं इंजन रेलगाड़ी लोगों ने देख लिया है। केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय से पूरा सहयोग मिल रहा है।

- डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें