Move to Jagran APP

गोड्डा से रांची के लिए शाम 4:35 बजे खुलेगी इंटरसिटी ट्रेन

से रांची के लिए शाम 435 बजे खुलेगी इंटरसिटी ट्रेन

By JagranEdited By: Mon, 28 Mar 2022 07:51 PM (IST)
गोड्डा से रांची के लिए शाम 4:35 बजे खुलेगी इंटरसिटी ट्रेन
गोड्डा से रांची के लिए शाम 4:35 बजे खुलेगी इंटरसिटी ट्रेन

गोड्डा से रांची के लिए शाम 4:35 बजे खुलेगी इंटरसिटी ट्रेन

संवाद सहयोगी, गोड्डा : रांची-दुमका विस्तारित इंटरसिटी ट्रेन के गोड्डा से परिचालन की हरी झंडी रेलवे ने दे दी है। इसांसद डा. निशिकांत दुबे की मांग पर रेल मंत्रालय ने रांची-दुमका ट्रेन के गोड्डा से खुलने की समय-सारिणी जारी कर दी है। अब मालदा डिवीजन भी नई ट्रेन के परिचालन को लेकर तैयारी में है। वहां अधिकारिक रूप से डिवीजन को पत्र आने का इंतजार किया जा रहा है। नई ट्रेन अप्रैल माह में रामनवमी के आसपास गोड्डा से रांची के लिए शाम 4:35 बजे चलनी शुरू हो जाएगी। इसकी पुष्टि करते हुए स्थानीय सांसद ने कहा कि रेल मंत्रालय ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अप्रैल माह में रामनवमी के बाद किसी भी दिन गोड्डा से रांची के लिए बहुप्रतिक्षित इंटरसिटी ट्रेन का परिचालन शुरू हो जायेगा। राज्य की राजधानी के लिए सबसे सुलभ गोड्डा-दुमका जसीडीह रेलरूट पर एक ट्रेन की मांग जिला वासी लंबे समय से करते रहे थे जो अब पूरा होता दिखाई दे रहा है। रांची से गोड्डा की दूरी भाया दुमका 457 किलोमीटर होगी जहां रांची दुमका 383 किमी व दुमका से गोड्डा 74 किमी दूरी होगी। रांची-दुमका इंटरसिटी विस्तारित ट्रेन में दुमका से गोड्डा के बीच नई ट्रेन का चार स्टापेज होगा, जो बारापलासी, नोनीहाट, हंसडीहा व पोड़ैयाहाट होगा।

---------------

रेल मंत्रालय से नई ट्रेन को हरी झंडी दे दी है। नई ट्रेन रामनवमी के बाद अप्रैल माह में किसी भी दिन गोड्डा से चलनी शुरू हो जायेगी। नई ट्रेन का स्टोपेज नोनीहाट भी होगा। यह ट्रेन गोड्डा से शाम में खुलेगी। जिला वासियों को अब राज्य की राजधानी जाने में सहूलियत होगी। लोकसभा क्षेत्र की जनता के लिए केंद्र की मोदी सरकार से विकास की गति को बल मिल रहा है। यह प्रयास जारी रहेगा।

डा. निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

----------------------

नई ट्रेन की संभावित समय-सारिणी

रांची-दुमका-गोड्डा इंटरसिटी ट्रेन

गोड्डा से खुलने का समय- 4:35 बजे शाम

दुमका पहुंचने का समय- 6:35 बजे शाम

रांची पहुंचने का समय- 3:55 बजे सुबह

-----------------

रांची से खुलने का समय- 9:30 बजे रात

दुमका पहुंचने का समय-7.25 बजे सुबह

गोड्डा पहुंचने का समय- 9:35 बजे सुबह

------

नोट: नई ट्रेन गोड्डा से रांची आने जाने के दौरान 20 मिनट दुमका में रूकेगी

-----------------------------

अप्रैल माह में गोड्डा को मिलेगी दो और सौगात

गोड्डा: अप्रैल माह में गोड्डा रांची इंटरसिटी प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। इसके साथ ही अगर पूर्व समय रेलवे समय पर काम करती है तो गोड्डा को दो और सौगात अप्रैल माह में ही मिल जाएगी। इसके लिए भी सांसद डा. दुबे प्रयासरत है। इनमें हंसडीहा से गोड्डा तक विद्युतीकरण का काम जोर-शोर से चल रहा है व तार लगाने का काम भी अंतिम चरण में पहुंच गया है। इसके अप्रैल में ही सीआरएस होने के बाद चालू हो जाने की संभावना है। प्लेटफार्म नंबर तीन से भी परिचालन अप्रैल में किसी दिन शुरू हो जाएगा। रेल के पीआरओ पवन कुमार ने कहा कि आनेवाले दिनों में नई ट्रेन की चलने की संभावना है। इसको लेकर गोड्डा स्टेशन पर सुविधा बढा़ई जा रही है, ताकि जनता को कोई असुविधा न हो। कहा कि प्लेटफार्म तीन का काम पूरा हो चुका है, जबकि विद्युतीकरण का काम भी अप्रैल में ही पूरा हो जाएगा और ट्रायल के बाद गाड़ी बिजली इंजन से चलने लगेगी।

---------------------

गोड्डा-हंसडीहा ट्रेन के समय में हो सकता बदलाव

गोड्डा: रामनवमी तक रांची गोड्डा इंटरसिटी ट्रेन का परिचालन शाम 4:35 मिनट पर होना है। ऐसे में गोड्डा से हंसडीहा के लिए जानेवाली यात्री पैसेंजर ट्रेन के समय-सारिणी में बदलाव की पूरी संभावना है जो शाम में ही 4:30 बजे हंसडीहा के लिए खुलती है। रेल सुत्रों के अनुसार मालदा डिवीजन रांची-दुमका-गोड्डा इंटरसिटी ट्रेन के परिचालन की संभावित समय-सारिणी पर मंथन कर रहा है। जल्द ही इसकी अधिकारिक सूचना भी मालदा डिवीजन को मिल जाएगी। इसके लिए मादला डिवीजन का प्रयास है कि प्लेटफार्म नंबर तीन को एक सप्ताह में चालू कर दिया जाए जो चालू होने कि स्थिति में है वही गोड्डा हंसडीहा ट्रेन के समय में परिवर्तन भी होने की पूरी गुंजाइश है।