Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिता ने स्कूल नहीं जाने पर लगाई फटकार तो बेटी ने खाया जहर; अस्पताल में लड़ रही जिंदगी और मौत की जंग

झारखंड के गोड्डा जिले में एक छात्रा ने पिता के द्वारा स्कूल जाने का दबाव डालने पर कीटनाशक खा लिया। युवती की गंभीर हालत को देखते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किशोरी की हालत गंभीर बनी हुई है। युवती के परिजनों ने बताया कि छात्रा दो दिनों से स्कूल नहीं जा रही थी जिसे लेकर पिता ने उसे डांट दिया था।

By Vidhu Vinod Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 08 Jul 2024 02:07 PM (IST)
Hero Image
कीटनाशक खाने के बाद छात्रा की हालत गंभीर। (सांकेतिक फोटो)

संवाददाता, गोड्डा। गोड्डा के ललमटिया थाना क्षेत्र के धानाबिंदी गांव में एक पिता ने अपने बेटी को स्कूल जाने के लिए दबाव बनाया तो बेटी ने कीटनाशक का खा लिया। जब किशोरी की तबीयत बिगड़ने लगी तो, उसे आनन फानल में निकट के सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सामुदायिक अस्पताल में उसका प्राथमिक उपचार कर चिकित्सक ने उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गोड्डा भेज दिया है।

रविवार की सुबह उसे सदर अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। सदर अस्पताल में इलाजरत किशोरी की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। ललमटिया थाना क्षेत्र के धानाबिंदी गांव की उक्त किशोरी अभी बेहोशी की हालत में है।

स्वजनों ने बताया कि दो दिन पूर्व पिता ने उसे स्कूल नहीं जाने पर डांट फटकार लगाई थी। इसी से गुस्से में आकर उसने कीटनाशक का सेवन कर लिया है। सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। सभी स्वजन परेशान हैं।

अभिभावकों की भूमिका अहम

समाज में अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ नियमित संवाद करना चाहिए। शिक्षा के प्रति संवेदनशील अभिभावकों को सिर्फ परिणाम के बार में ही नहीं सोचना चाहिए।

बच्चों के बाल मन को टटोलते रहना चाहिए। आए दिन ऐसी घटनाएं घट रही है कि रिजल्ट खराब आने पर बच्चे खुद काे मिटाने पर आमादा हो जाते हैं।

ऐसी मानसिकता तभी आती है जब अभिभावकों को स्नेह बच्चों को पूरा नहीं मिलता है। बाल मन को समझ कर अभिभावक अगर लगातार काउंसिलिंग करेंगे तो ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।

ऐसी घटनाओं पर क्या कहते हैं डॉक्टर

गोड्डा सदर अस्पताल के डॉ अरविंद कुमार कहते हैं कि समाज में ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही है। यह घातक है। बच्चों को पढ़ाई में तनाव तो कतई नहीं लेना चाहिए। अगर पूरे साल आप मेहनत करेंगे तो परिणाम भी बेहतर आएगा। इसके लिए अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ नियमित संवाद करना होगा।

यह भी पढ़ें: रांची में अपराधियों ने पूर्व पार्षद को मारी गोली, हालत गंभीर; सड़क पर उतरे सैंकड़ों समर्थक; जमकर काटा बवाल

नशे में धुत्त राज्यपाल रघुबर दास के भतीजे की जमकर हुई धुनाई, पुलिस ने बड़ी मशक्कत से बचाई जान, जमकर हुआ हंगामा