Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gumla: अंध‍ेरी रात में 300 फीट गहरी खाई से निकलकर घायलों ने राहगीरों से मांगी मदद, कई घंटे चला रेस्‍क्‍यू; एक की मौत

Netarhat Valley Car Accident गुमला जिले के गुरदरी थाना क्षेत्र के नेतरहाट घाटी में मिलिट्री मोड़ के समीप शनिवार की रात रांची से नेतरहाट जा रही क्रेटा कार अनियंत्रित होकर 300 फीट गहरी खाई में गिर गई। इस घटना में वाहन में सवार रांची के बरियातू निवासी मोहम्मद शहबाज रिजवी उर्फ कैफ 20 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई।

By Santosh KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 22 Oct 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
रेस्क्‍यू के लिए मौके पर पहुंची पुलिस। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, बिशुनुपर (गुमला)। जिले के गुरदरी थाना क्षेत्र के नेतरहाट घाटी में मिलिट्री मोड़ के समीप शनिवार की रात रांची से नेतरहाट जा रही क्रेटा कार अनियंत्रित होकर 300 फीट गहरी खाई में गिर गई।

इस घटना में वाहन में सवार रांची के बरियातू निवासी मोहम्मद शहबाज रिजवी उर्फ कैफ 20 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई। चालक शदाब खान 35 वर्ष के माथे में गंभीर चोट लगी, शारीख खान का दाहिनी पैर टूट गया, जबकि अन्य फरदीन खान 18 वर्ष, सवेब 19 वर्ष को हल्की चोट लगी है।

सभी रांची बरियातू के रहने वाले हैं, जो शनिवार शाम क्रेटा कार से नेतरहाट घूमने जा रहे थे। इसी क्रम में नेतरहाट घाटी में तीखा मोड़ होने के कारण चालक गाड़ी से अपना संतुलन खो बैठा और गाड़ी खाई में जा गिरी जिससे यह घटना घटी है।

300 फीट खाई से निकलकर घायल सड़क पर आया, दी जानकारी

नेतरहाट घाटी में गाड़ी खाई में गिरने के बाद सैयद सवेब एवं शदाब बड़ी मुश्किल से 300 फीट गहरी खाई से बाहर सड़क तक आए और राहगीरों को घटना की जानकारी दी।

इसके उपरांत राहगीरों द्वारा घटना से गुरदरी पुलिस को अवगत कराया गया। अविलंब पुलिस मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रात लगभग 2:00 बजे तक ऑपरेशन चला और मृतक एवं घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर लाया गया।

सीआरपीएफ 158 बटालियन एवं पुलिस ने किया चार घंटे में रेस्क्यू

घाटी में 300 फीट गहरी खाई में कार गिरने की सूचना जैसे ही सीआरपीएफ 158 बटालियन बनारी पिकेट के पुलिस उपाधीक्षक सुधीर कुमार एवं संबंधित थाना के थानेदार सदानंद सिंह को मिली।

बिना देर किए अपने टीमों के साथ अधिकारी घटनास्थल पहुंचे और लगभग रात 10:30 बजे रात से 2:00 बजे रेस्क्यू कर मृतक के शव और घायलों को बाहर निकाला। सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर भेजा गया।

मौके पर पीड़ितों के परिजनों ने कहा कि पुलिस बड़ी मस्कत से घायलों को बाहर निकाला है नेतरहाट घाटी के लिए पुलिस का यह रूप किसी गॉड से कम नहीं था।

आम आदमी को नीचे खाई में उतरना मुश्किल था, जहां से पुलिस ने बड़ी ही सतर्कता एवं तत्परता के साथ सभी घायलों को बाहर निकाला।

रेस्क्यू ऑपरेशन में सीआरपीएफ के जवान सुधीर कुमार, योगेन्द्र सिंह, सुमित लकड़ा, राज कुमार मार्सकुले, मोहम्मद नसीम अली, सुशील सिंह, रमणेश कुमार, गुरूदारी थाना के चालक शंकर कुमार की भूमिका अहम रही।

108 एम्बुलेंस के कॉल सेंटर में बजती रही घंटी नहीं मिला रिस्‍पॉन्‍स

बिशुनपुर। तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे 108 एंबुलेंस सेवा बिशुनपुर प्रखंड में दम तोड़ती नजर आ रही है। समय पर घायलों को नहीं मिल रहा है एंबुलेंस सेवा, निजी वाहनों में अस्पताल पहुंचने को विवश होना पड़ रहा है।

गाड़ी खाई में गिरने के उपरांत राहगीर, प्रशासन, मीडिया बंधु, के द्वारा 108 एंबुलेंस को कई बार कॉल किया गया परंतु सेंटर से कोई भी रिस्पांस नहीं मिल सका और यह नई बात नहीं है कई बार केंद्र में कॉल करने से प्रतिनिधियों के द्वारा एम्बुलेंस व्यस्त है या, कोई एंबुलेंस खाली नहीं है, या एंबुलेंस कब तक मिल सकेगा यह भी नहीं बता पाते हैं।

इधर, चिकित्सा पदाधिकारी अंकुर उरांव एवं विकास भारती के संयुक्त सचिव महेंद्र भगत के द्वारा घटनास्थल पर निजी वाहन भेजा गया जिसमें घायलों को लाया गया। लोगों का कहना है कि 108 सेवा बिशुनपुर प्रखंड में निश्चित रूप दम तोड़ रही है। इधर, रविवार सुबह पुलिस ने मृतक का पंचनामा उपरांत पोस्टमार्टम के लिए सदर गुमला भेजा है।

यह भी पढ़ें - Bokaro Crime: शौच करने गई साली के साथ जीजा ने की दरिंदगी, दुष्कर्म कर बनाया Video; सोशल मीडिया पर किया Viral

यह भी पढ़ें - Bokaro: मोबाइल चोरी के आरोप में गिरफ्तार किशोरी के साथ बदसलूकी, Video Viral होने पर 3 महिला पुलिसकर्मी सस्पेंड