Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरे बाप रे! मशरूम की सब्‍जी खाने के बाद होने लगी खून की उल्‍टी, एक ही परिवार के छह लोगों की हुई हालत खराब

झारखंड में लोग खुखड़ी का सेवन खूब करते हैं। यह बहुत महंगा भी बिकता है लेकिन इसकी सही से पहचान होनी चाहिए। गुमला में जहरीली खुखड़ी खाने से एक ही परिवार के छह सदस्‍य बीमार पड़ गए। इन्‍हें खून की उल्‍टी होने लगी। एंबुलेंस के सहारे इन्‍हें तुरंत अस्‍पताल पहुंचाया गया। वक्‍त पर इलाज मिलने के बाद सभी खतरे से बाहर निकल आए।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:44 PM (IST)
Hero Image
जहरीली मशरूम खाने के बाद अस्पताल में इलाजरत परिवार के सदस्य।

संवाद सूत्र, चैनपुर (गुमला)। प्रखंड क्षेत्र के बेंदोरा पंचायत अंतर्गत टीनटांगर पतराटोली गांव में मंगलवार को खेत में पाए जाने वाला मशरुम (खुखड़ी) खाने से एक ही परिवार के छह सदस्य बीमार पड़ गए। बीमार पड़ने वालों में पिता समीर कुजूर, माता अनिमा कुजूर, बेटी स्वेता कुजूर, सृष्टि कुजूर, शीतल कुजूर एवं अकृष्ति कुजूर शामिल हैं।

सब्‍जी खाने के बाद होने लगी खून की उल्‍टी

खून की उल्टी होने पर लोग कुछ समझ भी नहीं पा रहे थे। मंगलवार को सुबह में ही घर के आसपास से खुखड़ी चुन कर लाया गया था। इसके बाद इसका सब्जी बनाकर पूरा परिवार दोपहर को खाया।

शाम होने से पहले सभी को उल्टी होने लगी। कुछ लोगों को तो खून की उल्टी भी होने लगी, जिससे परिवार वाले घबरा गए और गांव की सहिया को इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: पितरों को मोक्ष दिलाने गया जी धाम गई महिला का हुआ स्‍वर्गवास, पति भी हुआ लापता, परिवार का रो-रोकर बुरा हाल

एंबुलेंस बुलाकर तुंरत सभी पहुंचाए गए अस्‍पताल

सहिया घर पहुंच कर स्थिति की जानकारी लेने के बाद इसकी जानकारी एएनएम को दी। इसके बाद एंबुलेंस बुलवाकर सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चैनपुर में भर्ती किया गया। जहां उनका प्राथमिक उपचार चल रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चैनपुर के चिकित्सक के अनुसार सभी खतरे से बाहर हैं।

कुछ ही दिनों पहले एक ऐसी ही घटना सामने आई थी। इसमें भी 14 लोग बीमार पड़ गए थे, जिसमें से छह बच्‍चे हैं। इसमें भी जहरीली खुखड़ी की सब्‍जी खाने के बाद सभी को उल्‍टी होने लगी थी। इसके बाद इन्‍हें भी आनन-फानन में अस्‍पताल पहुंचाया गया, फिर सबकी जान बची। 

यह भी पढ़ें: दाल सब्‍जी अंडा किसी ख्‍वाब से बढ़कर नहीं, फल का सोचना तो दूर की बात.. माड़ भात खाकर कट रही मासूमों की जिंदगी 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें