Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghar Wapasi: हजारीबाग में कल 20 परिवार के 100 लोग करेंगे घर वापसी, इलाके में खूब चल रहा मतांतरण का खेल

Ghar Wapasi झारखंड के हजारीबाग में 100 से अधिक लोग मंगलवार को घर वापसी करने जा रहे हैं। इचाक प्रखंड में इसे लेकर हुई महापंचायत में यह फैसला लिया गया है। पंचायत के दौरान मतांतरित हो चुके लोगों को भी बुलाया गया था। सभी ने अपनी-अपनी बात रखी। अंत में तय हुआ कि घर वापसी कराने के लिए आर्य समाज की बेटियां हवन कराएंगी।

By Vikash Singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
इचाक के बरकाखुर्द में ईसाई बन चुके 20 परिवारों को 100 लोग मंगलवार को करेंगे घर वापसी।

संवाद सहयोगी, हजारीबाग। हजारीबाग जिले के इचाक प्रखंड के बरकाखुर्द गांव में ईसाई बन चुके 20 परिवारों के 100 से अधिक लोग मंगलवार को सनातन धर्म में घर वापसी करेंगे।

यह निर्णय रविवार को बरकाखुर्द शिव मंदिर में आयोजित महापंचायत में लिया गया। घर वापसी करने वाले लोग साहिलकलां के ममारक टोला के हैं।

महापंचायत में बरकाखुर्द व उससे लगे पांच गांवों के करीब 300 लोग जुटे थे। ईसाई बन चुके लोगों ने घर वापसी की घोषणा की और ओम का उच्चारण किया।

आर्य समाज की बेटियां कराएंगी हवन

महापंचायत में निर्णय लिया गया कि पांव धोकर घर वापसी कराई जाएगी। इस मौके पर आर्य समाज की बेटियां हवन कराएंगी।

महापंचायत का आयोजन जिला परिषद प्रतिनिधि अशोक मेहता ने किया था। इसकी अध्यक्षता सेवानिवृत्त शिक्षक जगदीश प्रसाद मेहता ने की।

ईसाई धर्म अपना चुके लोग भी बैठक में बुलाए गए थे। उनसे ईसाई धर्म अपनाने की वजह पूछी गई। उन्होंने लोभ और बहकावे में आकर मतांतरण की बात कही।

युवतियां करा रहीं मतातंरण

यह भी बताया कि साजिश के तहत जिले में महिलाओं को आगे कर मतांतरण कराया जा रहा है। पांच से 20 हजार रुपये प्रतिमाह पर इसके लिए लोग काम कर रहे हैं।

इचाक की कई युवतियां इस कार्य को कर रही हैं। जहां चंगाई सभा होती है, वहां जाकर वह झूठी गवाही देकर भ्रम फैलाती हैं।

महापंचायत में ऐसे तीन परिवारों का आर्थिक और सामाजिक बहिष्कार किया गया, जो ईसाई बनने के बाद घरवापसी नहां कर रहे हैं। साथ ही झूठे प्रचार व अन्य लोगों को परेशान तथा गुमराह करने में संलग्न हैं।

यह भी पढ़ें

झारखंड में मतांतरण के विरोध में आक्रोशित महिलाओं ने घेरा थाना, ईसाई मिशनरियों पर लगाया भ्रम फैलाने का आरोप

झारखंड के इस जिले में चल रहा मतांतरण का गंदा खेल, 90 फीसद पहाड़िया बन चुके हैं ईसाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर