Move to Jagran APP

नीट पेपर लीक मामले में CBI का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, हजारीबाग के दो शिक्षकों से फिर करेगी पूछताछ

NEET paper Leak Case नीट पेपर लीक केस में सीबीआई की जांच तेजी से जारी है। इस मामले में हजारीबाग का ओएसिस स्कूल जांच का सेंटर बना हुआ। स्कूल के प्राचार्य और उप प्राचार्य को मामले में गिरफ्तार किया गया है। वहीं अब इस मामले में अब सीबीआई की टीम स्कूल के दो अन्य शिक्षकों से पूछताछ करेगी जिसे लेकर उन दोनों को पटना बुलाया गया है।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Jul 2024 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:30 PM (IST)
सीबीआइ ने दो शिक्षकों को पूछताछ के लिए हजारीबाग से पटना बुलाया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हजारीबाग/पटना। नीट-यूजी पेपर लीक मामले में झारखंड के हजारीबाग का ओएसिस स्कूल जांच के केंद्र में बना हुआ है। यहां के प्राचार्य और उप प्राचार्य को गिरफ्तार किए जाने के बाद अब सीबीआइ ने स्कूल के दो अन्य शिक्षकों को पूछताछ के लिए पटना बुलाया है। इन दोनों से हजारीबाग में भी दो दिनों तक सीबीआइ पूछताछ कर चुकी है।

जांच एजेंसी यह जानने में जुटी है कि परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र गिरोह तक कैसे पहुंचा। ओएसिस स्कूल के तार पटना और देवघर में पकड़े गए नालंदा के साल्वर गैंग से भी जुड़ रहे हैं। बता दें कि परीक्षा के एक दिन पहले पटना में साल्वर गैंग के ठिकाने से एक प्रश्नपत्र जली हालत में बरामद हुआ था।

जांच के दौरान पाया गया कि बरामद प्रश्नपत्र के बुकलेट के नंबर पर हजारीबाग के ओएसिस स्कूल परीक्षा केंद्र में एक छात्रा ने परीक्षा दी है। तीन दिनों तक छानबीन के बाद सीबीआइ टीम ने चार दिन पहले ओएसिस स्कूल के प्राचार्य व नीट के सिटी को-आर्डिनेटर एहसान उल हक तथा उप प्राचार्य व परीक्षा केंद्र अधीक्षक इम्तियाज आलम को गिरफ्तार कर लिया था।

तीनों आरोपितों से भी पटना में पूछताछ जारी

इन दोनों के साथ हजारीबाग के एक पत्रकार जमालुद्दीन को भी गिरफ्तार किया गया। परीक्षा वाले दिन के पहले और बाद में भी जमालुद्दीन फोन पर ओएसिस स्कूल के प्राचार्य के संपर्क में था। सीबीआइ मामले के अन्य आरोपितों के साथ इन तीनों आरोपितों से भी पटना में पूछताछ कर रही है। हजारीबाग के जिन दो शिक्षकों को सीबीआइ ने पूछताछ के लिए पटना बुलाया है, वे दोनों परीक्षा के दौरान ओएसिस स्कूल में डिप्टी सेंटर सुपरिटेंडेंट बनाए गए थे।

सीबीआइ ने पांच दिन पहले इनसे हजारीबाग में भी पूछताछ की थी। पूछताछ के बाद बांड पर उन्हें छोड़ा गया था, जिसमें पूछताछ के लिए कभी भी बुलाने पर हाजिर होने का निर्देश था। इन दो शिक्षकों के अलावा परीक्षा से जुड़े चार और लोगों को हजारीबाग में बांड पर छोड़ा गया था। सूत्रों के अनुसार, उनसे भी दोबारा पूछताछ की जा सकती है। सीबीआइ परीक्षा के एक दिन पहले हजारीबाग में विभिन्न होटलों में ठहरने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है।

आरोपितों के बैंक अकाउंट की होगी जांच

नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआइ गिरफ्तार आरोपितों के सगे-संबंधियों, दोस्तों और करीबियों से भी पूछताछ की तैयारी में है। आरोपितों के पैसों के लेन-देन को भी जांच के दायरे में लिया जाएगा। आरोपितों ने ट्रेन, बस या हवाई यात्रा की है या नहीं तथा आरोपितों या इनके सगे-संबंधियों ने कोई जमीन-जायदाद या सोना-चांदी वगैरह की खरीद तो नहीं की है, इसकी भी जांच की जाएगी।

सूत्र बताते हैं कि जांच एजेंसी ने 15 प्रश्नों को आधार बनाते हुए कामन प्रश्नावली तैयार की है, जिसके आधार पर आरोपितों वे उनके सगे-संबंधियों से पूछताछ होगी। जांच में यह सामने आया है कि पेपर लीक में आरोपितों के काम बंटे हुए थे। बता दें कि मामले की जांच पहले आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के जिम्मे थी, लेकिन 23 जून को जांच की जिम्मेदारी सीबीआइ को सौंप दी गई।

सीबीआइ ने इस मामले में चिंटू, मुकेश, आशुतोष, मनीष प्रकाश, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज, जमालुद्दीन को गिरफ्तार किया और रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

ये भी पढ़ें-

NEET UG Paper Leak Case में अहम सुराग की तलाश, CBI कर रही आरोपियों से गहन पूछताछ

NEET Paper Leak : 5 दिनों की CBI रिमांड में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार, राज उगलवाएगी जांच एजेंसी!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.