Move to Jagran APP

NEET Paper Leak से क्या है बाली का कनेक्शन? ओएसिस प्रिंसिपल की कुंडली खंगालने में जुटी CBI, कोचिंग टीचर भी रडार पर

NEET UG Paper Leak Case 2024 झारखंड के हजारीबाग जिले में स्थित ओएसिस स्कूल सीबीआई जांच का केंद्र बना हुआ है। सीबीआई जांच के दायरे में अब एक कोचिंग संस्थान का शिक्षक भी आ गया है। सीबीआई इस शिक्षक और ओएसिस स्कूल प्रिंसिपल का कनेक्शन का पता लगाने में जुटी हुई है। इसके साथ ही सीबीआई की टीम ओएसिस स्कूल प्रिंसिपल के बाली ट्रिप की भी कुंडली खंगाल रही है।

By Vikash Singh Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 03 Jul 2024 09:18 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:18 AM (IST)
नीट प्रश्न पत्र लीक मामले में सीबीआई की जांच का केंद्र बना ओएसिस स्कूल

जागरण संवाददाता, हजारीबाग। CBI Investigation in NEET Paper Leak : नीट प्रश्न पत्र लीक मामले में सीबीआई की जांच का केंद्र झारखंड के हजारीबाग जिले का ओएसिस स्कूल बना हुआ है। अब यहां के एक कोचिंग संस्थान का शिक्षक भी जांच के दायरे में है। मिली जानकारी के मुताबिक, वह ओएसिस प्राचार्य का बेहद करीबी है और नीट परीक्षा के दौरान दोनों के बीच कई बार फोन पर बातें भी हुईं।

हजारीबाग से गिरफ्तार तीन आरोपियों से हुई सीबीआई की पूछताछ में ये बातें सामने आई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, नीट पेपर लीक (NEET UG 2024 Paper Leak Case) के खुलासे से कुछ दिन पहले दोनों के बीच पैसों का ट्रांजैक्शन भी हुआ था। आरोपी शिक्षक के द्वारा कुछ कैंडिडेट्स भी उपलब्ध कराए गए थे। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

सीबीआई टीम की जांच का केंद्र अब भी ओएसिस स्कूल ही बना हुआ है। यहां से पहले प्राचार्य और उपप्राचार्य गिरफ्तार हो चुके हैं। अब दो और शिक्षकों को इसके दायरे को भी जांच के दायरे में लाया गया है। इनकी भी पांच मई को आयोजित हुई नीट की परीक्षा में अहम भूमिका थी। हालांकि, ये अब तक पटना नहीं गए हैं।

विदेश दौरों के बारे में छानबीन में जुटी सीबीआई

सीबीआई की टीम गिरफ्तार तीनों आरोपियों की कुंडली खंगाल रही है। मई में नीट परीक्षा के तुंरत बाद बाली की विदेश ट्रिप को लेकर भी छानबीन की जा रही है।

विदेश दौरे में प्राचार्य सह एनटीए के कॉडिनेटर एहसानुल हक के साथ कौन-कौन गया था? इसकी पूरी जानकारी ली गई है। इस दौरान भी वे किन-किन लोगों के संपर्क में आए।

क्या रिश्तेदारों के एकाउंट में अचानक पैसे आए। इस दौरान कोई बड़ी संपत्ति या वाहन लिए गए। इन सब बिंदुओं पर सीबीआइ की टीम छानबीन कर रही है।

पेपर लीक में ओएसिस का नाम आने के बाद अबतक का एक्शन  

मालूम हो कि नीट प्रश्न पत्र लीक मामले में ओएसिस स्कूल का नाम आने के बाद पहले बिहार से इओयू और फिर सीबीआइ की टीम ने हजारीबाग में दबिश दी थी।

इओयू की टीम ने ओएसिस स्कूल की भूमिका पर सवाल उठाया था, लेकिन गिरफ्तारी एक भी नही की थी। हालांकि, जैसे ही सीबीआई को जांच की जिम्मेवारी सौंपी गई। इस प्रकरण के परत दर परत खुलते गए।

तीन दिनों  की लंबी पूछताछ के बाद सीबीआइ नेओएसिस स्कूल के प्राचार्य एहसानुल हक, उप प्राचार्य मो. इम्तियाज आलम व पत्रकार जमालुद्दीन को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak : CBI की जांच का सेंटर बना झारखंड का ये जिला! गिरफ्त में आए 3 आरोपी, रडार पर कोचिंग सेंटर

नीट पेपर लीक मामले में CBI का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, हजारीबाग के दो शिक्षकों से फिर करेगी पूछताछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.