Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: नाबालिग बच्चे और अभिभावक हो जाएं अलर्ट, किया यह काम तो बढ़ जाएंगी मुश्किलें; DSP का सख्त आदेश

झारखंड के हजारीबाग में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर यातायात पुलिस लगातार चेकिंग कर रही है। इसके तहत रविवार को डीएसपी प्रशांत कुमार ने खुद सड़क पर उतरकर नाबालिग मोटरसाइकिल चालकों के खिलाफ अभियान चलाया। चेकिंग के दौरान दो दर्जन से अधिक मोटरसाइकिल चालकों को पुलिस ने विभिन्न मामले में चालान काटा। पकड़े गए नाबालिगों को उनके अभिभावकों को बुलाकर चेतावनी दी।

By arvind ranaEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 29 Oct 2023 08:13 PM (IST)
Hero Image
नाबालिग बच्चे और अभिभावक हो जाएं अलर्ट, किया यह काम तो बढ़ जाएंगी मुश्किलें

संवाद सहयोगी, हजारीबाग। हजारीबाग में यातायात व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए लगातार यातायात विभाग की टीम लगातार काम कर रही है। दो दिन पहले शनिवार को ई-रिक्शा चालकों का वाहन, लाईसेंस, पंजीयन और बीमा जांच की गई थी।

रविवार को डीएसपी प्रशिक्षू प्रशांत कुमार ने सड़क पर उतरकर नाबालिग मोटरसाइकिल चालकों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान दो दर्जन से अधिक मोटरसाइकिल चालकों को पुलिस ने विभिन्न मामले में चालान काटा।

DSP ने नाबालिगों के अभिभावक को दी चेतावनी

जांच के दौरान पकड़े गए नाबालिगों को उनके अभिभावकों को बुलाकर चेतावनी दी गई। डीएसपी प्रशांत कुमार ने चेतावनी देते हुए अभिभावकों को नाबालिगों को वाहन नहीं देने की अपील की।

कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट के नए संशोधन के तहत अगर कोई नाबालिग बच्चा गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है तो उसके अभिभावकों को 3 साल तक की सजा और 25 हजार तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

यह भी बताया कि अगर ऐसा करते हैं तो अपने बच्चों का अपने हाथ से भविष्य बर्बाद कर रहे है और यह लापरवाही मंहगी पड़ेगी। कुमार ने बताया कि रविवार को जांच के क्रम में पुलिस ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के कागजात, फिटनेस, ओवरलोड, प्रदूषण आदि को देखा और गलती पाए जाने पर जुर्माना भी वसूला गया।

आम जनता से अपील करते हुए प्रशिक्षु डीएसपी प्रशांत कुमार ने हजारीबाग की जनता से अपील किया है कि बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट के गाड़ी ना चलाए।

स्थानीय लोगों ने वाहन चेकिंग पर क्या बोला 

सड़क पर नाबालिगों के प्रति जागरुकता और अभिभावकों को चेतावनी जारी कर रहे यातायात पुलिस को लेकर रविवार को लोगों ने तल्ख टिप्प्णी की और कहा कि डीएसपी साहब स्कूल के समय कनहरी और बड़कागांव रोड में भी एक बार वाहन की जांच कर ले।

इन सड़कों पर दो चार नहीं सैकड़ों की संख्या में स्कूली छात्र और लहरिया कट मारते नाबालिग मिल जाएंगे, परंतु कभी भी इस दिशा में पुलिस और विद्यालय कदम नहीं उठाती है।

यह भी पढ़ें: हजारीबाग बार एसोसिएशन चुनाव की मतगणना में जमकर चले लात-घूंसे, अध्यक्ष पद के नतीजे आते ही भड़के कई वकील

यह भी पढ़ें: Jharkhand: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री केबी सहाय के पौत्र आशीष कांग्रेस में शामिल, हजारों समर्थकों ने भी थामा 'हाथ