Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghar Wapsi: 67 परिवारों के 120 लोगों ने की सनातन धर्म में हुई घर वापसी, पखारे गए पैर और जनेऊ भी पहनाया

Ghar Wapasi झारखंड के हजारीबाग में 120 से अधिक लोगों ने मंगलवार को घर वापसी कर ली। सभी ने सनातन धर्म अपनाया। इस दौरान बेटियों से हवन कराया गया। साथ ही जनेऊ संस्कार भी हुआ। घर वापसी करने वालों की महिलाओं की संख्या सबसे अधिक रही। बता दें कि मतांतरण को लेकर इचाक प्रखंड में बीते दिनों महापंचायत हुई थी।

By arvind rana Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
Ghar WapasI : वापसी करने वालों का पैर धोकर घर वापसी कराते श्रद्धानंद सिंह व अन्य : जागरण

संस, जागरण (हजारीबाग)। इचाक प्रखंड के बरकाखुर्द शिव मंदिर में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में 67 परिवारों के 120 लोगों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सनातन धर्म में वापसी की। सभी लोगों ने चंगाई सभा में बीमारी ठीक करने और अन्य परेशानी व भ्रम में पड़कर ईसाई धर्म अपना लिया था।

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री देवी सिंह, अध्यक्ष और जिला संघ चालक आरएसएस श्रद्धानंद सिंह, इचाक पूर्वी जिला परिषद रेणु देवी, मुखिया सीता देवी, ग्राहक पंचायत के अरविंद राणा, अरविंद मेहता, सहित स्थानीय प्रतिनिधि तथा ग्राम वासियों ने पैर धोकर उनकी घर वापसी कराई।

बेटियों ने किया हवन, जनेऊ संस्कार भी हुआ

इससे पूर्व शिव मंदिर प्रांगण में आर्ष कन्या गुरुकूल की बेटियों द्वारा हवन शुद्धि यज्ञ कराया गया और गायत्री परिवार के आचार्यों ने पूजन कराकर आयोजन को संपन्न कराया।

इस दौरान सभी का जनेऊ संस्कार भी कराया गया। ज्ञात हो कि रविवार को आयोजित महापंचायत में 20 परिवार के लोगों ने घर वापसी का घोषणा की थी। परंतु, मंगलवार को यह संख्या 20 से 67 हो गई। कुल 120 लोगों ने हिंदू धर्म को अपनाया।

इनमें सबसे अधिक संख्या महिलाओं की थी। वापसी करने वालों ने बताया कि उन्हें पहले सत्संग के नाम पर बुलाया गया और फिर शिव चर्चा के बहाने येशु चर्चा कर भ्रमित किया गया।

इस दौरान कई महिलाओं ने आरोप लगाया कि पदमा प्रखंड के अडार गांव में शिव कुमार यादव झाड़ फूंक करने के बहाने सभी को प्रशिक्षित करता है। उसके कहने पर ही वे लोग भी इसमें शामिल हुए थे और इसके लिए पैसे दिए गए थे।

घर वापसी के लिए हवन करती महिलाएं व युवतियां। जागरण

घर वापसी को लेकर चलाया अभियान

जिला परिषद प्रतिनिधि अशोक मेहता और उसकी टीम के अगुवाई में घर वापसी अभियान चलाया गया था। घर वापसी करने वाले लोग रविदास मेहता और भुईंया समाज से जुड़े लोग हैं। उन लोगों से आचार्य पुष्पा शास्त्री के नेतृत्व में हवन कराया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देवी सिंह ने कहा कि जिस घर में प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ होता है, घी के दीपक जलते हैं, वहां परेशानी और बीमारी भी नहीं आती।

विहिप के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि समाज आपके सहयोग के लिए खड़े हैं। जिला संघचालक ने सवाल किया कि कि वह कौन सी परेशानी है, जिसका हिंदू समाज के पास समाधान नहीं है?

उन्होंने कहा कि समाज का बांटने की सुनियोजित साजिश चल रही है। जो कमजोर हैं, लोग उसे निशाना बना रहे हैं, मजबूत बनेंगे तो ऐसे लोग पास भी नहीं आएंगे। उन्होंने हर मंदिर में हनुमान चालीसा का साप्ताहिक पाठ करने का अनुरोध भी किया।

मौके पर अमरदीप यादव, समरसता के पीकू यादव, अरुण कुमार, ओम प्रकाश मेहता, बीरेंद्र मेहता, शंभु कुमार, इंद्रदेव मेहता, कौशलनाथ मेहता जगदीश मेहता सहित अन्य लोग थे।

यह भी पढ़ें

Ghar Wapasi: हजारीबाग में 20 परिवार के 100 लोग करेंगे घर वापसी, इलाके में खूब चल रहा मतांतरण का खेल

झारखंड में मतांतरण के विरोध में आक्रोशित महिलाओं ने घेरा थाना, ईसाई मिशनरियों पर लगाया भ्रम फैलाने का आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर