Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hazaribagh Crime: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, टीपीसी के तीन हार्डकोर उग्रवादी हथियार सहित गिरफ्तार

उग्रवादियों के खिलाफ मुखर हजारीबाग पुलिस को गुरुवार अहले सुबह बड़ी सफलता हाथ लगी है। सीआरपीएफ 22 बटालियन के डी कंपनी और केरेडारी थाने की पुलिस ने संयुक्त छापेमारी अभियान चलाकर टीपीसी के हार्डकोर तीन उग्रवादियों को हथियार सहित पकड़ा है।

By arvind ranaEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Fri, 05 May 2023 01:40 AM (IST)
Hero Image
टीपीसी के तीन हार्डकोर उग्रवादी हथियार सहित गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, हजारीबाग। झारखंड में उग्रवादियों के खिलाफ मुखर हजारीबाग पुलिस को गुरुवार अहले सुबह बड़ी सफलता हाथ लगी है।  सीआरपीएफ 22 बटालियन के डी कंपनी और केरेडारी थाने की पुलिस ने संयुक्त छापेमारी अभियान चलाकर टीपीसी के हार्डकोर तीन उग्रवादियों को हथियार सहित पकड़ा है।

5 अभी भी हैं फरार

पुलिस की यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आलोक में प्रखंड के डमारु पहाड़ी की तलहटी में हुई। हालांकि, पुलिसिया गिरफ्त से टीपीसी के हार्डकोर एरिया कमांडर रामेश्वर महतो सहित पांच फरार हो गए।

हाथ आए उग्रवादियों में कुख्यात बहादुर गंझू उर्फ नरेश गुप्ता, मुकेश तुरी तथा दिनेश लोहरा है। इनके पास से एक नाइन एमएम की पिस्टल, दो देसी कारबाईन, 15 कारतूस, तीन मोबाइल और एक अपाची मोटरसाइकिल जब्त की गई है।

यह जानकारी एसपी मनोज रतन चौथे ने प्रेस वार्ता में दी। एसपी सभागार में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी चतरा, हजारीबाग और लातेहार के सीमा पर संचालित विभिन्न कोयला कंपनियों से लेवी का काम करते थे।

लेवी न देने पर करते थे फायरिंग

लेवी नहीं देने वालों के खिलाफ पर्चा और फायरिंग जैसी घटनाओं को अंजाम देते थे। इनकी गिरफ्तारी के बाद इन घटनाओं में कमी आएगी।

थाना प्रभारी नायल गोडविन करकेट्टा, सीआरपीएफ 22 बटालियन के डी कंपनी के जवान व पदाधिकारियों को शाबाशी दी। प्रेसवार्ता में सीआरपीएफ 22 बटालियन के डी कंपनी कमांडर के अलावा एएसपी हजारीबाग प्रशिक्षू, सीसीआर डीएसपी आरीफ एकराम, एसडीपीओ बड़कागांव अमित कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

दो दर्जन से अधिक मामले हैं दर्ज

गिरफ्तार टीपीसी के हार्डकोर उग्रवादी कुख्यात बहादुर गंझू उर्फ नरेश गुप्ता तथा मुकेश तुरी का आपराधिक रिकार्ड है और पिछले एक दशक से ये टीपीसी में सक्रिय हैं।

इनके खिलाफ चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, रांची और लातेहार में विभिन्न मामले दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि कुछ समय पूर्व ये जेल से छूटकर आए थे। पुलिस इन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।