Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: इचाक में होमगार्ड जवान की पत्नी पर लगा मतांतरण कराने का आरोप, ग्रामीणों ने जमकर काटा बवाल

Jharkhand News झारखंड के हजारीबाग में इचाक के असिया गांव में होमगार्ड जवान की पत्नी पर धर्मांतरण कराने का आरोप लगा है। इसे लेकर ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा। इसके बाद पंचायत भी हुई। इस दौरान ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि आरोपी उन्हें धमकी देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन आरोपियों के घर पर सत्संग के नाम भी भीड़ लगी रहती है।

By arvind rana Edited By: Yogesh Sahu Updated: Sun, 08 Sep 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: आरोपियों के घर के बाहर जुटी भीड़।

संस, जागरण, (हजारीबाग)। इचाक के विभिन्न गांवों में मिशनरियों द्वारा सत्संग के नाम पर चलाए जा रहे मतांतरण-धर्मांतरण को लेकर ग्रामीणों में जबरदस्त उबाल है। रविवार को इसकी बानगी इचाक के असिया गांव में देखने को मिली।

यहां ग्रामीणों ने बाहरी लोगों को बुलाकर गांव की महिलाओं को मतांतरित करने का आरोप लगाते हुए होमगार्ड जवान सुधीर कुमार (पिता किशोरी महतो), पत्नी सुनीता भारती के साथ मुन्नी लाल मेहता द्वारा संचालित किए जा रहे सत्संग को बंद करा दिया।

दो सौ से भी अधिक की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने इस दौरान सुधीर कुमार महतो, उसकी पत्नी, मुन्नी लाल मेहता को पंचायत में बुलाया और उसके द्वारा कराया जा रहे सत्संग के संबंध में पंचायत में जानकारी देने के लिए कहा।

आरोप है कि सत्संग को बंद करा देने के बाद आरोपितों ने जमकर बवाल काटा। इसके बाद गांव के मुखिया मोदी कुमार महतो के नेतृत्व में एक पंचायत का आयोजन किया गया।

मुखिया ने बताया कि चंगाई के लिए प्रार्थना दिन के 11 बजे प्रारंभ हुआ था और करीब साढ़े 11 बजे ग्रामीणों ने इसे बंद करा दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि प्रत्येक रविवार को सुनीता भारती (पति सुधीर कुमार) तथा उसके सहयोगियों द्वारा सत्संग चलाया जा रहा था।

विरोध दर्ज कराने वालों में असिया के बीरबल मेहता, कैलाश मेहता, राजदेव मेहता, दिलीप कुमार मेहता, मिथिलेश मेहता, भुवनेश्वर माहतो, श्यामलाल मेहता, सुखलाल मेहता, छोटन मेहता, लखन मेहता, मुकेश मेहता, कौलेश्वर मेहता, बलराम मेहता, जिला परिषद प्रतिनिधि और भाजपा नेता अशोक मेहत आदि शामिल थे।

इनके अलावा मौके पर राजदेव प्रसाद मेहता, कैलाश प्रसाद मेहता, सुरेश मेहता, हिंदू युवा संघ के मनोज मेेहता, मुखिया मोदी कुमार मेहता, मुखलाल मेहता, बिरजु विश्वकर्मा, हिरामन मेहता, बीरेंद्र मेहता, रंजन कुमार आदि मौजूद रहे।

पीएचसी में होमगार्ड जवान सुधीर की पत्नी है आउटसोर्सिंग सहायक

ग्रामीण बीरबल मेहता, बलराम मेहता, मुखिया मोदी कुमार महतो सहित अन्य ने बताया कि सुधीर कुमार होमगार्ड जवान है। जानकारी के अनुसार, उसकी पत्नी भी इचाक पीएचसी में आउटसोर्सिंग कर्मी के तौर पर काम करती है।

पत्नी के साथ-साथ उसके अन्य परिजन भी मतांतरण के कार्य में लगे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इसके खिलाफ विभाग को शिकायत की जाएगी। जानकारी के अनुसार, वह पीएचसी में आने वाली गरीब और अनपढ़ महिलाओं को भी इस सत्संग में बुलाती थी। रविवार को भी उसके घर ऐसे कई लोग पहुंचे थे।

क्या कहते हैं ग्रामीण

यह गंभीर विषय है, मेरी पंचायत में सनातन के नाम पर सत्संग के नाम पर मतांतरण का खेल चल रहा था। आरोपी सुधीर कुमार उसकी पत्नी और अन्य अंधविश्वास फैलाते हैं। जांच में यह आरोप सही निकले। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग और होमगार्ड को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की जाएगी। - मोदी कुमार महतो, मुखिया असिया

आरोपियों ने पूरे गांव का माहौल खराब कर दिया है। इनके घर में लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। रोकने पर ये लोग धमकी देते हैं। - बीरबल मेहता, असिया

मेरे जिला परिषद क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायत मिली है। इस बाबत जल्द ही बैठक कर निर्णय लूंगी। सुनियोजित साजिश हो रही है। इसे रोका जाएगा। - रेणू देवी, जिला परिषद सदस्य पूर्वी इचाक