Move to Jagran APP

NEET Paper Leak Case: हजारीबाग में CBI का ताबड़तोड़ एक्शन, परीक्षा के को-ऑर्डिनेटर को हिरासत में लिया; अब तक ये हुई कार्रवाई

नीट पेपर लीक मामले (NEET Paper Leak Case) को लेकर सीबीआई (CBI) लगातार छापामारी कर रही है। इसी कड़ी में सीबीआई की टीम हजारीबाग पहुंची। टीम ने इस मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रचार्य को अपने कब्जे में ले लिया। प्राचार्य के अलावा उस ई-रिक्शा वाले को भी हिरासत में लिया गया जिसने प्रश्नपत्र को बैंक तक पहुंचाया था।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 27 Jun 2024 01:18 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 01:18 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, हजारीबाग। नीट प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम ने बुधवार को हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रचार्य एहसान उल हक को हिरासत में ले लिया।

प्राचार्य के साथ उस ई-रिक्शा चालक को भी हिरासत में लिया गया है, जिसने तीन मई को कुरियर एजेंसी द्वारा नियमों की अनदेखी कर बैंक से छह किलोमीटर पहले बाइपास में प्रश्नपत्र उतार दिए जाने के बाद ई-रिक्शा से हजारीबाग एसबीआइ की मुख्य शाखा में पहुंचाया था।

स्कूल में छानबीन व दिनभर पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम प्राचार्य व ई-रिक्शा चालक को शाम करीब पांच बजे हजारीबाग के चरही में स्थित सीसीएल गेस्ट हाउस ले गई, जहां उनसे पूछताछ जारी है।

प्राचार्य के साथ ही यहां दो ऑब्जर्वर, पांच पर्यवेक्षक और एक सेंटर सुपरिटेंडेंट समेत 10 लोगों से सीबीआई की आठ सदस्यीय टीम पूछताछ कर रही है। बता दें कि ओएसिस स्कूल के प्राचार्य एहसान उल हक एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के हजारीबाग के जिला को-ऑर्डिनेटर भी हैं।

उन्हीं की देखरेख में हजारीबाग जिले में परीक्षा का संचालन हुआ था। सीबीआई टीम ने मंगलवार रात भी प्राचार्य को सीसीएल गेस्ट हाउस बुलाकर पूछताछ की थी। बुकलेट का लिफाफा खुला होने को लेकर उनसे कई सवाल पूछे गए। इसके बाद टीम बुधवार को स्कूल पहुंची और वहां भी छानबीन कर प्राचार्य से दिनभर पूछताछ की।

इसके बाद उन्हें शाम में फिर आगे की पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई।नीट पेपर लीक मामले में जांच की सुई अभी ओएसिस को आवंटित बुकलेट नंबर 6136488 पर अटकी है। यह वही बुकलेट है, जिसकी एक फोटोकापी अधजली हालत में पटना में परीक्षा से पहले बरामद की गई थी।

इस बुकलेट नंबर के मूल प्रश्नपत्र पर हजारीबाग के ओएसिस स्कूल में एक छात्रा ने परीक्षा दी थी। सीबीआई की टीम उस छात्रा से भी पूछताछ करने वाली है। एनटीए भी पहले इस मामले में छात्रा से पूछताछ कर चुकी है।

एसबीआई में लिए गए फुटेज का स्कूल पहुंचे ट्रंक से किया गया मिलान

सीबीआई की टीम हजारीबाग एसबीआइ की मुख्य शाखा से बरामद फुटेज को लेकर स्कूल पहुंची थी। नीट परीक्षा से दो दिन पहले तीन मई को ब्लू डार्ट कुरियर एजेंसी ने बैंक को प्रश्नपत्र बुकलेट से भरे नौ ट्रंक सौंपे थे। बैंक की तीन मई की सीसीटीवी फुटेज चेक करने पर सीबीआई टीम ने पाया कि बैंक में ट्रंक सीलबंद हालत में पहुंचे थे।

स्ट्रांग रूम से बाहर आने के बाद भी इन्हें सीलबंद ही पाया गया। इस फुटेज से मिलान के लिए टीम ने ओएसिस स्कूल में लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला।

सीबीआई टीम ने परीक्षा के दिन की पूरी प्रक्रिया और गतिविधि की जानकारी लेने के साथ ही इस बात की भी जांच की कि डिस्ट्रक्ट को-आर्डिनेटर एहसान उल हक द्वारा किस स्कूल को कितने बजे ट्रंक सौंपे गए थे। पूछताछ के दौरान टीम ने प्राचार्य का फोन जब्त कर लिया।

नीचे से कटा हुआ था प्रश्नपत्र का एक लिफाफा

जांच में यह बात सामने आई है कि जिस लिफाफे से बुकलेट लीक होकर पटना पहुंचा था, वह नीचे से कट किया गया था और बाद में उसे ग्लू स्टिक से चिपकाया गया था। बिहार से आई जांच टीम ने भी इसकी पुष्टि की थी।

जांच में ट्रंक और बुकलेट के प्लास्टिक रैपर में छेड़छाड़ की बात सामने आने पर दो ट्रंक का पहले ही बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध अनुसंधान इकाई (ईओयू) जब्त कर पटना ले गई थी।

पटना में पेपर लीक के दो आरोपितों को आज से रिमांड पर लेगी सीबीआई

पेपर लीक मामले में बुधवार को सीबीआई के आवेदन पर पटना की विशेष अदालत ने दो आरोपितों, बलदेव कुमार सिंह उर्फ चिंटू सिंह और मुकेश कुमार को रिमांड पर लेने की अनुमति दे दी। रिमांड की अवधि 27 जून से चार जुलाई तक होगी। चार जुलाई को दोनों आरोपितों को अदालत में पेश करना होगा।

नीट पेपर लीक मामले में चिंटू समेत छह आरोपितों को पिछले दिनों झारखंड के देवघर से गिरफ्तार किया गया था। जानकारी के अनुसार, टैक्सी ड्राइवर मुकेश कुमार गिरोह के सरगना संजीव मुखिया का खास है। मुकेश कुमार का काम उम्मीदवारों को लाने-ले जाने का था।

सीबीआई अब रिमांड पर लिए गए दोनों आरोपितों से पेपर लीक, साल्वर गैंग, अन्य आरोपितों और अभ्यर्थियों तक उनकी पहुंच के बारे में राज उगलवाएगी।

यह भी पढ़ें-

NEET Paper Leak Case: सीबीआई की टीम अब पहुंची SBI बैंक, कइयों से की पूछताछ; मिले अहम सुराग

NEET UG Paper Leak Case में एक और बड़ा खुलासा! हजारीबाग में फेल हो गया था...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.