Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Hazaribagh Visit Live: झारखंड के लोगों की बल्ले-बल्ले, पीएम मोदी ने 80 हजार करोड़ की योजनाओं का दिया तोहफा

PM Modi News Today in Hindi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारीबाग में अपना संबोधन विनोबा भावे विश्वविद्यालय में दिया। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। पीएम मोदी को सुनने के लिए लाखों लोख मैदान में मौजूद थे। पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए उनके द्वारा आदिवासियों के लिए किए गए काम की भी याद दिलाई।

By arvind rana Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
आज पीएम मोदी का झारखंड दौरा (जागरण)

संवाद सूत्र, हजारीबाग। PM Narendra Modi Jharkhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय में आज अपना संबोधन दिया। यहां उन्होंने लोगों को 80 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कई अहम बाते कहीं।  नीचे पढ़ें पीएम मोदी का संबोधन...

पीएम मोदी ने झारखंड के लोगों को कर दिया खुश

पीएम मोदी ने कहा कि अभी मैंने यहां धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस योजना पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास करने का अभियान चलाया जाएगा।

इसका लाभ देश के 5 करोड़ से ज्यादा आदिवासी भाई-बहनों को मिलेगा। झारखंड के आदिवासी समाज को भी इसका बहुत बड़ा फायदा होगा। मुझे खुशी है कि धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती के दिन यहां झारखंड से ही पीएम-जनमन योजना भी लॉन्च हुई थी। अगले महीने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर हम पीएम-जनमन योजना की पहली वर्षगांठ मनाएंगे।

इस योजना के जरिए आज देश के उन आदिवासी इलाकों में भी विकास पहुंच रहा है, जो सबसे पीछे छूट गए थे। आज यहां पीएम-जनमन योजना के तहत भी करीब साढ़े 1,300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारीबाग के गांधी मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि परिवर्तन महारैली को संबोधित करते हुए कहा हमारे देश में आदिवासी जन-नायकों के साथ जैसा अन्याय किया गया वैसा अन्याय दूसरे किसी के साथ नहीं हुआ।

कांग्रेस ने अपने एक परिवार को पहचान दिलाने के लिए देश के कोने-कोने में बसे आदिवासी परिवारों की पहचान मिटा दी। आजादी की लड़ाई में इतना बड़ा योगदान देने वाले आदिवासी समाज को कांग्रेस ने कभी महत्व नहीं दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि सारी योजनाएं एक ही परिवार के बेटे-बेटी के नाम पर, सारी सड़कें, सारी इमारतें, एक ही परिवार के बेटे-बेटी की नाम पर। ऐसी परिवारवादी सोच ने देश का बहुत नुकसान किया। आज मुझे गर्व है कि हमारी सरकार आदिवासी नायकों को पूरा सम्मान दिला रही है।

बीजेपी ने ही आदिवासी संग्रहालय बनाने का अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये भाजपा ही है जिसने आदिवासी संग्रहालय बनाने का अभियान शुरू किया है। हमने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर जनजातीय गौरव दिवस मनाना शुरू किया है। भगवान बिरसा मुंडा को धरती आबा कहा जाता है। उनके नाम पर आज धरती आबा जनजाति ग्राम उत्सव अभियान शुरू हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का मकसद उन आदिवासी भाई-बहनों को सरकारी योजनाओं से जोड़ना है, जिन्हें अभी तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है।

पीएम मोदी ने जनमन योजना के बारे में बताया

पीएम मोदी ने कहा कि जनमन योजना में 1350 करोड रुपए की विकास योजना पर काम चल रहा है। आदिवासी जिलों में सड़क शिक्षा पर इसमें काम किया जा रहा है। जनमन योजना में झारखंड में भी कई उपलब्धियां हासिल की है। 900 घर में हर घर जल पहुंचाने का काम काम पूरा कर लिया गया है

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को आदिवासी के विकास से जोड़ा

पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासी विकास के लिए महात्मा गांधी का विजन, उनके विचार हमारी पूंजी है। गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है, जब जनजातीय समाज का तेज विकास हो। मुझे संतोष है कि आज हमारी सरकार आदिवासी उत्थान पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है।

पीएम मोदी विनोबा भावे विश्वविद्यालय में मंच पर मौजूद

पीएम मोदी विनोबा भावे विश्वविद्यालय में मंच पर मौजूद हैं। थोड़ी देर में वह अपना संबोधन देंगे। लाखों लोग पीएम मोदी के भाषण सुनने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम मोदी दोपहर 2.15 में विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर पहुंचे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अपराह्न 2:15 पर विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचे जहां मौजूद केंद्रीय मंत्री और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया कार्यक्रम स्थल में केंद्रीय जनजाति मंत्री श्री ज्वेल उरांव अपना संबोधन दे रहे हैं।

इस बार अलग तरह की है पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा और आयोजन को लेकर हजारीबाग शहर को अभेद्य किला के रुप में तब्दील कर दिया गया है। विनोबा भावे विश्वविद्यालय और मटवारी के गांधी मैदान में सभा का आयोजन होना है।

इस बार पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था अलग तरह से की गई है। इन दोनों स्थलों को एसपीजी ने अपने कब्जे में ले लिया है। पूरे दिन माक ड्रिल का रिहर्सल और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पदाधिकारी और अधिकारी लगे रहे। एसपीजी स्वयं मार्क ड्रिल में शामिल हुई।

विश्वविद्यालय से लेकर गांधी मैदान तक दोनों तरफ बैरिकेडिंग की गई

विनोबा भावे विश्वविद्यालय से लेकर गांधी मैदान तक सड़क के दोनों ओर बैरिकेडिंग की गई है। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था व अन्य सभी तैयारियों को लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में की गई है। शहर की साफ सफाई से लेकर सुरक्षा, यातायात, बिजली, आयोजन स्थल पर आगंतुकों के बैठने,पार्किंग की व्यवस्था आदि का एक दिन पूर्व हीं समीक्षा किया जा चुका है।

मुख्य आयोजन स्थल विनोबा भावे विश्वविद्यालय

मुख्य आयोजन स्थल विनोबा भावे विश्वविद्यालय में होना है। इसके बाद पीएम सड़क मार्ग से मटवारी जाएंगे। गांधी मैदान मटवारी तक सड़क मार्ग पर दोनों किनारे बैरिकेडिंग की गई है। शहर में प्रवेश करने वाले सड़क मार्ग को परिवर्तित किया गया है। बोकारो रेंज के आइजी एस माइकल राज पूरे कार्यक्रम पर अपनी पैनी नजर पिछले एक सप्ताह से बने हुए है।

पढ़ लें पीएम मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • दोपहर 1:10 बजे : विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट लैंडिंग
  • दोपहर 1:30 बजे : हजारीबाग के लिए हेलिकॉप्टर से रवानगी
  • दोपहर 1:55 बजे : हजारीबाग में जेपीए हैलीपैड पर लैंडिंग
  • दोपहर 2:00 बजे : विनोबा भावे विवि में सरकारी कार्यक्रम स्थल
  • दोपहर 2:45 बजे : मटवारी कार्यक्रम स्थल के लिए रवानगी
  • शाम 5:05 बजे : हेलीपैड से रांची के लिए हेलिकॉप्टर से रवानगी
  • शाम 5:30 बजे : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर आगमन
  • शाम 5:45 बजे : विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना

18 सितंबर के कैबिनेट में पास हुई है धरती आबा जनजाती ग्राम उत्कर्ष

दो अक्टूबर को शुभारंभ होने वाली धरती आबा जनजाती ग्राम उत्कर्ष योजना से देश के 750 जिला में से 549 जिला के जिसमें 2911 प्रखंड को इससे लाभ होगा। अगर गांव की बात की जाए तो 63843 गांव शामिल होंगे। इस योजना में 17 मंत्रालय को सम्मिलित किया गया है । योजना जनजाति विभाग के जरिए संचालित की जाएगी

जिला खाद्य पदाधिकारी के जिम्मे पीएम के भोजन की व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को हजारीबाग आ रहे है। इस दौरान पीएम दोपहर का भोजन भी हजारीबाग में करेंगे। ऐसे में प्रधानमंत्री क्या खाना खाएंगे इसे लेकर भी विशेष तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से फूड सेफ्टी ऑफिसर को जिम्मेदारी सौंप गई है। इसे लेकर राज्य से दो अतिरिक्त पदाधिकारी की मांग की गई है। छात्र और रामगढ़ से दो फूड सेफ्टी ऑफिसर को इसके लिए प्रतिनिधित्व का मौका दिया गया है। फूड सेफ्टी ऑफिसर की उपस्थिति में ही हर एक सामान की खरीदारी होगी।

ये भी पढ़ें

Jharkhand Election 2024: क्या झारखंड में बनेगा कांग्रेस का मुख्यमंत्री? इस दिग्गज नेता के बयान से सियासी भूचाल

Jharkhand News: गोड्डा में इस जगह बनेगा रेलवे हाल्ट, टीम ने किया निरीक्षण; जल्द होगा काम शुरू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें