Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली Raid में ही तय हो गई थी गिरफ्तारी की पटकथा, नगदी ने बढ़ाई मुश्किलें, इजहार का कुछ ऐसा रहा फर्श से अर्श तक का सफर

कोयला व्‍यापारी इजहार अंसारी को ईडी ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। तीन मार्च को इजहार के ठिकानों पर छापामारी की गई थी और तभी से गिरफ्तारी की पटकथा तय हो गई थी। नेताओं और वरिष्‍ठ अधिकारियों का करीबी बताया जाने वाला इजहार की तस्‍वीर बीते एक दशक में बदली है। कभी वह एक कांटा घर में मजदूर के रूप में काम करता था।

By arvind rana Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 17 Jan 2024 12:25 PM (IST)
Hero Image
जिला परिषद चुनाव के दौरान जन संपर्क अभियान चलाते इजहार अंसारी की फाइल फोटो: जागरण

संसू, हजारीबाग। नेताओं और वरिष्‍ठ अधिकारियों से  मधुर संबंध रखने वाले कोल व्यवसायी इजहार अंसारी की गिरफ्तारी की पटकथा तीन मार्च 2023 को ईडी की छापेमारी में तय हो गई थी, जब इजहार अंसारी के घर से एक दो नहीं, बल्कि तीन दर्जन से अधिक मुखौटा कंपनियों में करोड़ों के निवेश की मिली जानकारी थी।

इजहार को ईडी ने किया था समन

तीन करोड़ से अधिक की नगदी बरामद किया जाना भी इनके लिए कई सवाल खड़े कर दिए थे। छापे में प्राप्त जानकारी और साक्ष्य को लेकर 16 जून का ईडी ने इजहार अंसारी को समन दिया था।

जांच के दौरान इजहार अंसारी से जुड़े होटल, सेल कंपनियां, स्कूल, बीएड कालेज, पेट्रोल पंप, रिसोर्ट सहित अन्य के मिले दस्तावेज की भी जानकारी ली गई थी।

24 घंटे तक चली ईडी की छापामारी

जानकार बताते है कि चरही के इंदिरा में इजहार अंसारी की पुश्तैनी मकान है। वह एक सामान्य कृषक परिवार से आते हैं। छह भाई हैं। अंसारी के दो बेटे भी है।

अंसारी का सरकारी महकमा में धमक का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनके बेटे की शादी में राज्य के बड़े अफसर, नेता और पदाधिकारी भी शामिल हुए थे।

छापामारी को मार्च में निलंबित आइएएस पूजा सिंघल से जोड़कर कर देखा जा रहा था। 24 घंटे तक चली छापामारी चली थी।

कोल व्यवसायी इजहार का हजारीबाग स्थित मिल्लल कॉलोनी में आलीशान बंग्ला है। मंगलवार को जब दूसरी बार छापामारी हुई, तो उनके मिल्लत कालोनी स्थित आवास में सन्नाटा पसर गया।

चरही के इंदिरा में पुश्तैनी मकान, छह भाई में चौथे नंबर पर है इजहार

दो दशक में फर्श से अर्श तक पहुंचने वाले इजहार अंसारी प्रारंभ के दिनों में चरही के इंद्रा निवासी है और आज भी उनका पुश्तैनी मकान वहां है। छह भाइयों में इजहार चौथे नंबर पर है और इनके दो बेटे हैं।

बताया जाता है कि चरही के कोलियरी क्षेत्र में 20 साल पहले वह कोयला का छोटा-मोटा कार्य करते थे। 20 साल पहले उनकी नजदीकी राष्ट्रीय पार्टी के एक दिग्गज विधायक से बढ़ी।

इसके बाद ये पीछे मुड़कर नहीं देखे और आज इस मुकाम तक जा पहुंचे। उनकी पहुंच और रसूख खाकी और खादी दोनों के बीच मानी जाती है।

जिला परिषद का चुनाव भी लड़ चुके है इजहार अंसारी

नेता और अफसरों के साथ रहते रहते इजहार अंसारी को नेता बनने का भी शौक चढ़ा था और बकायदा जिला परिषद सीट से चुनाव भी लड़े थे।

हजारीबाग के सदर प्रखंड के सीट नंबर 18 से नामांकन कराया था। हालांकि, जीत उन्हें नसीब नहीं हुई थी। बताया जाता है कि उस वक्त भी ये पैसा पानी की तरह बहाए थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: आईएएस पूजा सिंघल का करीबी कोयला कारोबारी इजहार अंसारी गिरफ्तार, हजारीबाग में छापेमारी के बाद ED ने की कार्रवाई

यह भी पढ़ें: धनबाद में Income Tax की ताबड़तोड़ छापामारी, सुबह-सुबह कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर बोला धावा; पड़ताल जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर