Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Card : आपका आधार कार्ड का कहां-कहां हो रहा इस्तेमाल, इस आसान ट्रिक्स से जानिए

Aadhaar Card आधार कार्ड जीवन का आधार है। कदम-कदम पर इसकी जरूरत होती है। रेलवे टिकट बुक कराना हो या फिर फ्लाइट की टिकट अस्पताल में भर्ती होना हो या फिर नौकरी में। आप इस ट्रिक्स से पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल होता है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Tue, 29 Mar 2022 10:55 AM (IST)
Hero Image
Aadhaar Card : आपका आधार कार्ड का कहां-कहां हो रहा इस्तेमाल, इस आसान ट्रिक्स से जानिए

जमशेदपुर : आपका आधार कार्ड कहां-कहां उपयोग रहा है, यह आप आसानी से जान सकते हैं। दरअसल, आधार कार्ड का महत्व बढ़ते ही जा रहा है। बैंक अकाउंट से लेकर इलाज कराने तक में इसका इस्तेमाल हो रहा है। अधिकांश लोगों को पता ही नहीं होता कि वे आधार कार्ड का उपयोग कहां-कहां कर चुके हैं। ऐसे में आपके पास कुछ आसान टिप्स हैं जिसके माध्यम से आप इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड सभी सरकारी कामों के लिए और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी है। इस दौरान आपसे आधार नंबर पूछा जाता है। लेकिन यहां पर आपको सावधान होने की भी जरूरत है। आपको पता होना चाहिए कि आपने आधार कार्ड कहां-कहां जमा कर चुके हैं। यानी उसके नंबर को कहां-कहां लिंक करा चुके हैं। कई बार यह नंबर गलत लोगों के हाथ में चली जाती है और इसका दुरुपयोग होने लगता है। ऐसे में आपको इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) यानी UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड में नागरिकों की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल दर्ज होती है। आधार कार्ड का उपयोग पैसे के लेनदेन (Money Transactions) के लिए भी किया जा सकता है। हर एक भारतीय का बैंक अकाउंट (Indian Bank Account) से आधार कार्ड लिंक रहता है। यह आधार कार्ड जीवन भर के लिए वैलिड रहता है।

बढ़ गए हैं ऑनलाइन घोटाले

साइबर थानों में ऑनलाइन घोटाले के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रोजाना आधे दर्जन से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं। इंटरनेट मीडिया का दुरुपयोग होने लगा है। अगर आप सावधानी नहीं होंगे तो आप भी साइबर ठगों के चपेट में आ सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पैन कार्ड के साथ-साथ आधार के जरिए ट्रांजेक्शन किए जाने लगे हैं। ऐसे में आधार कार्ड किसी गलत हाथ में गई तो वह आपको चूना लगा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड या उसके नंबर का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो इस आसान तरीके से चेक कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें पता

आपको आसान तरीका बता रहे हैं, जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां कर चुके हैं। सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। फिर 12 डिजिट का आधार नंबर और चार डिजिट का सिक्योरिटी कोड डालना होगा।

इसके बाद अब जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में ओटीपी आएगा। अब वेबसाइट पर एक नया पेज खुलेगा। सर्टिफिकेशन टाइप एंटर करें। डेट रेंज, रिकार्ड की संख्या और ओटीपी सेलेक्ट करें। अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाएं और All Options के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद डेट रेंका चयन करें और पिछले छह महीने की जानकारी हासिल कर सकते हैं।