Move to Jagran APP

Action Against Illegal Mining: अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं, माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए प्रशासन ने बनाई ये योजना

Action Against Illegal Mining बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि आपसी समन्वय में कोई कमी नहीं रखें सभी विभागों के सामूहिक प्रयास से अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन को रोकना है। उन्होंने कहा कि कार्रवाई के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध रहेंगे।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2022 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2022 10:53 AM (IST)
Action Against Illegal Mining: अवैध खनन करने वालों की अब खैर नहीं, माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए प्रशासन ने

जमशेदपुर, जासं। समाहरणालय सभागार में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी विजया जाधव की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई, जिसमें अवैध खनन व परिवहन रोकने के लिए बंगाल व ओडिशा के अधिकारियों से समन्वय बनाने का निर्देश दिया गया। जिला खनन पदाधिकारी को निर्देशित किया कि अपने जिले से सटे सभी जिलों की सीमा के संबंधित पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें, तभी ये सभी कार्रवाई प्रभावी होगी। इसके साथ ही इंटेलिजेंस नेटवर्क को भी मजबूत करने के लिए कहा।

उन्होंने संयुक्त जांच टीम में जिला व पुलिस प्रशासन के साथ-साथ वन विभाग के पदाधिकारी-कर्मी की भी अनिवार्य रूप से तैनात करने का निर्देश दिया। इससे पहले अंचलवार की गई कार्रवाई व दर्ज एफआइआर पर अंचल अधिकारी, मानगो ने बताया कि उनके द्वारा पांच रेड व तीन एफआइआर, पोटका में पांच, बहरागोड़ा में चार, बोड़ाम व घाटशिला व जमशेदपुर सदर में दो, धालभूमगढ़ व पटमदा में तीन और चाकुलिया में एक एफआइआर दर्ज किया गया। वहीं पिछले महीने खनन विभाग द्वारा 10 व अंचल अधिकारियों ने नौ एफआइआर दर्ज कराए। उपायुक्त ने कहा कि चेकनाकों पर विशेष निगरानी रखें, बिना वैध कागजात के खनिजों के अवैध परिवहन करने वाले वाहन संचालकों पर प्रभावी कार्रवाई करें।

उपायुक्त ने जिला टास्क फोर्स को निर्देश दिया कि सुनियोजित रूप से अवैध तरीके से खनिजों का खनन, परिवहन और पेड़ कटाई पर रोक लगाने की दिशा में आवश्यक पहल करें। इसके लिए उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, प्रखंडों के अंचल अधिआरियों व थानेदारों को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित कर औचक छापेमारी की जाए, ताकि अवैध खनन व पेड़ की कटाई करने वालों पर पूरी तरह अंकुश लगाया जा सके। उपायुक्त ने बहरागोड़ा व चाकुलिया सीओ को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कहा कि भौगोलिक दृष्टि से दोनों प्रखंड काफी महत्वपूर्ण हैं, जहां अवैध खनिज परिवहन के विरूद्ध सघन कार्रवाई जरूरी है। जिले में अवैध खनन के स्थलों को चिह्नित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि आपसी समन्वय में कोई कमी नहीं रखें, सभी विभागों के सामूहिक प्रयास से अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन को रोकना है। उन्होंने कहा कि कार्रवाई के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध रहेंगे। किसी थाना प्रभारी द्वारा एफआइआर दर्ज करने में अगर शिथिलता बरती जाती है तो तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करें। अवैध भंडारण के विरूद्ध की गई कार्रवाई में जब्त खनिजों को लेकर उन्होंने कहा कि जिम्मेनामा दिए जाने के बावजूद समय-समय पर उसकी जांच करें, ट्रैक्टर से अवैध परिवहन पकड़ा जाता है तो ट्राली और इंजन के अलग-अलग एफआइआर करें, ताकि कोर्ट में आपका केस मजबूत रहे, आपकी थोड़ी सी चूक से दोषी नहीं बचें। बिना जोखिम लिए बैरियर के साथ चेकिंग करें। ईंट भट्ठों के अवैध संचालन पर कार्रवाई तथा अवैध क्रशर को जमींदोज करने का निर्देश दिया। अवैध खनन व खनिज परिवहन करते वाहनों के साथ अवैध तरीके से बालू उठाव के विरुद्ध नियमित जांच करने को कहा। बैठक में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक मुकेश लुणायत, उपविकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, एडीएम नंदकिशोर लाल, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, डीसीएलआर रविंद्र गागरई, जिला खनन पदाधिकारी संजय शर्मा व सभी अंचल अधिकारी मौजूद थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.