Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एचसीएल से कॉपर कंसंट्रेट खरीदेगी अडानी की कंपनी, दोनों कंपनियों के बीच हुआ समझौता

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड ( एचसीएल ) और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कच्छ कॉपर लिमिटेड के बीच एक साल के लिए कॉपर कंसंट्रेट खरीदने का समझौता हुआ है । इस समझौते के तहत एचसीएल की इकाइयों से निकलने वाला कॉपर कंसंट्रेट कच्छ कॉपर लिमिटेड खरीदेगी। इस समझौते से एचसीएल को कॉपर कंसंट्रेट का एक अहम ग्राहक मिल गया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 07 Oct 2024 10:54 PM (IST)
Hero Image
आइसीसी, केसीसी व एमसीपी से लेगी कॉपर कंसंट्रेट।

जागरण टीम, घाटशिला। भारत सरकार के खान मंत्रालय के अन्तर्गत हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल)से अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कच्छ कॉपर कंसंट्रेट लिमिटेड (ताम्र सांद्र) खरीदेगी। इसे लेकर दोनों कंपनियों के बीच सोमवार कोलकाता में स्थित एचसीएल के मुख्यालय में एक वार्षिक समझौता किया गया।

समझौते के मुताबिक, अगले एक वर्ष में जितना भी कॉपर कंसंट्रेट एचसीएल के यूनिटों से निकलेगा, वह कच्छ कॉपर लिमिटेड कंपनी खरीद लेगी।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में अवस्थित एचसीएल की इकाई इंडियन कॉपर काम्पलेक्स (आईसीसी) के अलावा कच्छ कॉपर लिमिटेड कंपनी मध्य प्रदेश के मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट (एमसीपी) तथा राजस्थान के खेतड़ी कॉपर प्रोजेक्ट (केसीसी)से भी कॉपर कंसंट्रेट खरीदेगी।

इस समझौता से एचसीएल को कॉपर कंसंट्रेट का एक अहम ग्राहक मिल गया। समझौता पत्र पर एचसीएल की तरफ से के जीएम अनिल कुमार सिंह तथा कच्छ कॉपर लिमिटेड की ओर से मार्केटिंग हेड एवी कृष्णन ने हस्ताक्षर किया।

इस मौके पर हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के सीएमडी घनश्याम शर्मा तथा कच्छ कॉपर लिमिटेड के बिजनेस हेड सुनीपा राय उपस्थित थे।

बता दें की 5 अक्टूबर को केंद्रीय कोयला एवं खान राज्यमंत्री सतीश चंद्र दूबे ने एचसीएल के झारखंड पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी प्रखंड में स्थित सुरदा माइंस के पुन: परिचालन कार्य का शुभारंभ किया था। ये माइंस लगभग 2 वर्ष से बंद था।

माइंस को झारखंड सरकार से 20 वर्षों के लिए लीज भी प्रदान किया गया। वहीं, पूर्वी सिंहभूम जिले के केंदाडीह व राखा कॉपर प्रोजेक्ट के शुभारंभ पर भी एचसीएल प्रबंधन तेजी से काम कर रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें