Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arvind Kejariwal : 'बजरंगबली की कृपा से बेल...', अरविंद केजरीवाल का दावा, 'मर्दानी' से कर दी कल्पना सोरेन की तुलना

Arvind Kejariwal In Jharkhand झारखंड की धरती पर मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। इसके साथ ही उन्होंने अपने जेल जाने और बाहर आने को भगवान की कृपा बताया। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को याद किया। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कल्पना सोरेन की तुलना रानी से कर दी।

By Jagran News Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 21 May 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
'बजरंगबली की कृपा से बेल...', अरविंद केजरीवाल का दावा, खूब लड़ी 'मर्दानी' से कर दी कल्पना सोरेन की तुलना

जासं, जमशदेपुर। Arvind Kejariwal : जमशेदपुर लोकसभा सीट पर 25 मई को होने वाले चुनाव के पहले राजनीतिक माहौल गरमा गया है। गोपाल मैदान में इंडी गठबंधन की विशाल जनसभा में मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को राजनीतिक षड्यंत्र के तहत फंसाकर जेल में डाल दिया गया। रैली में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन समेत कई नेता मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि तानाशाहों के कारण आज हेमंत सोरेन जेल में हैं। उन्हें झारखंड का बच्चा-बच्चा प्यार करता है। हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन को झारखंड की झांसी की रानी बताते हुए कहा कि वह आज मोदी को चुनौती दे रही हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जिस मंशा से हम दोनों को जेल में डाला था वो सफल नहीं हुई। ठीक उसका उल्टा हो गया। पार्टी बिखरने के बजाय एकजुट हो गई। झामुमो के साथ भी ऐसा ही हुआ। इस बार झारखंड में इंडी गठबंधन को 14 सीटें मिलेंगी।

एससी का आरक्षण खत्म करना चाहती है मोदी सरकार

केजरीवाल ने आदिवासी समाज को लेकर मोदी पर तीखा हमला किया और उन्हें 'डरपोक' करार दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अनुसूचित जाति व ओबीसी का आरक्षण खत्म करना चाहती है। इसलिए 400 पार का नारा दिया है। ताकि संविधान में परिवर्तन किया जा सके।

केजरीवाल का आरोप, आदिवासियों से नफरत करते हैं मोदी

केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आदिवासियों से नफरत करते हैं। हेमंत सोरेन पूरे देश में आदिवासी समाज के सबसे बड़े नेता हैं। तभी जेल में डाल दिया। शिबू में झारखंड राज्य के लिए तपस्या की। इस दिन के लिए संघर्ष किया था।

बीमार बाप की सेवा नहीं करने दिया। राम मंदिर का उद्घाटन राष्ट्रपति कराना चाहिए था। आदिवासी राष्ट्रपति को नहीं बुलाया। इतना अपमान? मोदी ने आदिवासी समाज को ललकारा, 'चुड़ियां पहन रखी हैं आपने क्या, कुछ करोगे ना?' बटन की आवाज मोदी के कानों में गूंजना चाहिए।

हेमंत के प्रति जताया आभार

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के 2.5 करोड़ लोग झारखंड के आभारी हैं। हेमंत सोरेन ने एक फोन पर कोविड के दौरान दिल्ली में ऑक्सीजन भेजी। आज भी दिल्लीवासी हेमंत को मिस करते हैं।

उन्होंने कहा कि अपराधियों या दोष सिद्ध होने के बाद जेल में डाला जाता है। लेकिन यहां तो जांच चल रही है और जेल में डाल दिया। हेमंत सोरेन को जेल भेजने को गुंडागर्दी करार दिया और प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए 'गुंडागर्दी' के आरोप लगाए।

'मोदी सिर्फ आपसे डरते हैं'

अरविंद केजरीवाल ने जनता की ओर इशारा करते हुए कहा कि मोदी सिर्फ आपसे डरते हैं। हेमंत जेल से बाहर आएंगे या नहीं, ये आप पर निर्भर है। चाबी आपके हाथ में है। कमल बटन दबाओगे तो पीठ में छुरा घोंपोगे।

सोमवार को पुरी में दिए गए संबित पात्रा के बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा वाले खुद को भगवान से भी ऊपर समझने लगे हैं। संबित पात्रा ने कहा था कि भगवान जगन्नाथ मोदी जी के भक्त हैं। उन्होंने कहा कि अब भगवान भी बदल रहे हैं। खुद को भगवान समझने लगे हैं।

जमशेदपुर से वर्षों पुराना नाता

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जमशेदपुर से उनका असली नाता है। मोदी जी वाला नहीं, असली वाला नाता। केजरीवाल ने यह कहकर प्रधानमंत्री मोदी के 'असली वाला' नाता होने के दावे पर सवाल उठाया और खुद को जनता से जुड़ा हुआ बताने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, 35 साल पहले मैं टाटा स्टील में काम करता था, 1989 से 1992 तक काम किया। तब साकची के जीटी हॉस्टल में रहता था। उन्होंने कहा कि जेल से सीधे आपके बीच में आया हूं। एक जेल के शेल में बैठा था। सुप्रीम कोर्ट ने 21 दिन की मोहलत दी। मोदी ने पूरी कोशिश की कि बेल न मिले। पर बजरंगबली की कृपा से बेल मिल गई।

यह भी पढ़ें

'दिल से... हेमंत वी मिस यू', अरविंद केजरीवाल ने झारखंड के पूर्व CM पर लुटाया प्यार

'कांग्रेस को देश की नहीं, पाकिस्तान की है चिंता', झारखंड में जमकर गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह