Move to Jagran APP

ANAND MARG : भक्ति पथ नहीं बल्कि लक्ष्य है जिसे प्राप्त करना होगा

तीन दिवसीय धर्म महासम्मेलन के तीसरे दिन साधक- साधिकाओं ने ब्रह्म मुहूर्त में गुरु सकाश पाञ्चजन्य एवं योगासन का अभ्यास अनुभवी आचार्य के निर्देशन में किया। जमशेदपुर एवं उसके आसपास के लगभग 3000 से भी ज्यादा आनंद मार्गी महासम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 27 Mar 2022 05:37 PM (IST)
Hero Image
बाबा नगर, (जमालपुर),अमझर के आनंद संभूति मास्टर यूनिट के मैदान में तीन दिवसीय धर्म महासम्मेलन।
जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। ANAND MARG DHARMA MAHASAMMELAN : आनंद मार्ग प्रचारक संघ की ओर से बाबा नगर, (जमालपुर),अमझर के आनंद संभूति मास्टर यूनिट के मैदान में तीन दिवसीय धर्म महासम्मेलन के तीसरे दिन साधक- साधिकाओं ने ब्रह्म मुहूर्त में गुरु सकाश, पाञ्चजन्य एवं योगासन का अभ्यास अनुभवी आचार्य के निर्देशन में किया। जमशेदपुर एवं उसके आसपास के लगभग 3000 से भी ज्यादा आनंद मार्गी महासम्मेलन में भाग ले रहे हैं। तीसरे दिन संध्याकाल में सामूहिक धर्म चक्र किया गया।

"जीवन का लक्ष्य " विषय पर श्रद्धेय पुरोधा प्रमुख आचार्य विश्वदेवानंद अवधूत ने कहा कि शास्त्रों में तो मोक्ष प्राप्ति के तीन मार्ग बताए गए हैं - ज्ञान ,कर्म और भक्ति। परंतु उन्होंने कहा कि बाबा श्री श्री आनंदमूर्ति जी ने इसे खंडन करते हुए कहा कि भक्ति पथ नहीं है बल्कि भक्ति लक्ष्य है जिसे हमें प्राप्त करना है साधारणत: लोग ज्ञान और कर्म के साथ भक्ति को भी पथ या मार्ग ही मानते हैं परंतु ऐसा नहीं है।

उन्होंने कहा कि जीवन में जितनी भी अनुभूतियां होती हैं उनमें भक्ति की अनुभूति सर्वश्रेष्ठ है। ज्ञान मार्ग और कर्म मार्ग के माध्यम से मनुष्य भक्ति में प्रतिष्ठित होते हैं। और बाबा कहते हैं कि भक्ति मिल गयी तो सब कुछ मिल गया। तब और कुछ प्राप्त करने को कुछ नहीं बच जाता। उन्होंने बताया की मोक्ष प्राप्ति के उपाय एवं में भक्ति श्रेष्ठ है भक्ति आ जाने पर मोक्ष यूं ही प्राप्त हो जाता है भक्तों बंद होने पर भक्तों की विजय होती है। भक्त और मोक्ष में द्वंद्व होने पर भक्त की विजय होती है मोक्ष यूं ही रह जाता है पुरोधा प्रमुख ने कहा कि परमात्मा कहते हैं की मैं भक्तों के साथ रहता हूं जहां वे मेरा गुणगान करते हैं कीर्तन करते हैं।

परम पुरुष के प्रति जो प्रेम है उसे ही भक्ति कहते हैं। निर्मल मन से जब इष्ट का ध्यान किया जाता है तो भक्ति सहज उपलब्ध हो जाता है। मोक्ष के समग्र कारणों में भक्ति सर्वश्रेष्ठ है। तामसिक, राजसिक, सात्विक रागानुगा, रागात्मिका केवला भक्ति पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए आचार्य ने कहा कि केवला भक्ति ही सर्वश्रेष्ठ है। केवला भक्ति को पाने के लिए नैतिक नियमों का कठोरता से पालन करते हुए आध्यात्मिक साधना का अभ्यास करना होगा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।