Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: Abua Awas Scheme को लेकर आया बड़ा अपडेट! इस जिले में एक लाख परिवार को मिलेगा घर

Jharkhand News आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का तीसरा चरण 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक चला था। इसमें पूर्वी सिंहभूम जिले के सभी 11 प्रखंड में शिविर लगाया गया था। शिविर में राज्य सरकारी की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए लाभुकों से आवेदन मांगे गए थे जिसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा आवेदन अबुआ आवास योजना के थे।

By Birendra Kumar OJha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 24 Jan 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: Abua Awas Scheme को लेकर आया बड़ा अपडेट! इस जिले में एक लाख परिवार को मिलेगा घर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का तीसरा चरण 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक चला था। इसमें पूर्वी सिंहभूम जिले के सभी 11 प्रखंड में शिविर लगाया गया था। शिविर में राज्य सरकारी की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए लाभुकों से आवेदन मांगे गए थे, जिसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा आवेदन अबुआ आवास योजना के थे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को खूंटी में इस योजना का उद्घाटन किया, जिसमें उन्होंने घोषणा की कि राज्य के 20 लाख लाभुकों को आवास दिया जाएगा। इस योजना के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला से भी एक लाख 10 हजार आवेदन अनुमोदित किए गए हैं। इसमें सबसे अधिक पोटका से लगभग 22 हजार और सबसे कम जमशेदपुर प्रखंड से करीब चार हजार आवेदन मिले थे।

पोटका के कार्यक्रम में शामिल हुए थे मुख्यमंत्री

इन आवेदनों की प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों ने जांच की, तो ग्राम सभा से इन्हें सत्यापित किया गया। अंत में जिला प्रशासन ने इन आवेदनों को राज्य मुख्यालय को प्रेषित किया है। इसमें कुल आवेदन लगभग एक लाख 20 हजार थे, जिसमें लगभग 10 आवेदन को पात्रता की शर्तों के आधार पर रद्द कर दिया गया। इस योजना के अंतर्गत पोटका में हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आए थे।

उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री आवास तो मुर्गी का दड़बा जैसा है, हम तीन कमरों के साथ रसोईघर व शौचालय युक्त घर देंगे। उस समय उन्होंने कहा था कि फिलहाल इसके लिए ज्यादा राशि नहीं है, लेकिन आवेदन के आधार पर राशि बढ़ाई जाएगी।

प्रथम चरण में कितने लाभुकों को राशि दी जाएगी, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन आठ हजार 134 लाभुकों को अबुआ आवास की राशि स्वीकृत होने का अनुमान है। ग्राम सभा से अनुमोदित होने के बाद एक लाख 10 हजार आवेदन राज्य मुख्यालय को भेजे गए थे।- मनीष कुमार, उपविकास आयुक्त

प्रखंड :          आवेदन (लगभग)

पोटका :          22,130

बहरागोड़ा :     17,540

घाटशिला :      12,720

पटमदा :         11,830

चाकुलिया :     11,520

धालभूगढ़ :       7830

डुमरिया :         6950

गुड़ाबांधा :        5025

जमशेदपुर :     4030

ये भी पढ़ें: अब बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं! विभाग ने झारखंड के इस शहर में की ताबड़तोड़ कार्रवाई, वसूले 17 लाख रुपये

ये भी पढ़ें: दादासाहब फाल्के गोल्ड अवार्ड के लिए इस दिग्गज नेता का चयन, मिलेगा बेस्ट आइकान एमपी-झारखंड का खिताब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर