Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयुष्‍मान कार्ड होते हुए भी मरीज का नहीं हो पा रहा इलाज, जांघ की टूटी हड्डी लिए अब हो रहे परेशान; जानें आखिर क्‍या है माजरा

टुइलाडुंगरी निवासी मनजीत सिंह के जांघ की हड्डी टूट गई है। वह एमजीएम अस्‍पताल पहुंचे तो डॉक्‍टरों ने उन्‍हें प्‍लेट लगाने की सलाह दी और कहा कि यह मुफ्त में हो जाएगा क्‍योंकि उनके पास आयुष्‍मान कार्ड है। फिर पता चला कि कार्ड में उम्र और फोटो में गड़बड़ी है इसलिए इलाज होने में अब दिक्‍कत आ रही है। परिजन आयुष्‍मान सेंटर के चक्‍कर काट रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 11 Jan 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
आयुष्मान कार्ड में गड़बड़ी से नहीं हो रहा इलाज।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। आयुष्मान कार्ड में गड़बड़ी के कारण मरीजों को इलाज कराने में परेशानी हो रही है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कालेज अस्पताल में एक मरीज बीते एक माह से भर्ती है, लेकिन उसका इलाज नहीं हो पा रहा है। टुइलाडुंगरी निवासी मनजीत सिंह के जांघ की हड्डी टूट गई है। इसके बाद वह एमजीएम पहुंचे, तो चिकित्सकों ने प्लेट लगाने की सलाह दी।

कार्ड में फोटो व उम्र गलत

प्लेट अस्पताल में मौजूद नहीं है ऐसे में मरीज को बाहर से लाने को कहा गया। मरीज ने कहा कि उनके पास आयुष्मान कार्ड मौजूद है। इसके बाद चिकित्सकों ने कहा कि फिर मुफ्त में सर्जरी हो जाएगी।

इसके बाद मरीज आयुष्मान कार्ड लेकर पहुंचा तो उसमें कई गड़बड़ी सामने आई। इसमें मरीज का नाम तो है लेकिन उसके फोटो के जगह पर किसी अन्य व्यक्ति का फोटा है। वहीं, उम्र में भी विभिन्नता है। जिसके कारण मरीज का इलाज नहीं हो पा रहा है।

एमजीएम में भर्ती मरीज की फोटो। 

आयुष्‍मान सेंटर के चक्‍कर काट रहे परिजन

मरीज के स्वजनों का कहना है कि इसे ठीक कराने को लगातार आयुष्मान सेंटर का चक्कर लगा रहे हैं। एमजीएम आयुष्मान सेंटर के कर्मचारी राहुल कुमार ने बताया कि मरीज के स्वजन को आयुष्मान कार्ड का मोबाइल नंबर अपडेट कराने को कहा गया है। मोबाइल नंबर अपडेट होने से मरीज को योजना का लाभ मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें: दूरंतो एक्‍सप्रेस का बदल गया टाइम, जानें कितने बजे हावड़ा से होगी रवाना; इन दो ट्रेनों का बदल दिया गया रूट

यह भी पढ़ें: पौड़ेयाहाट में 19 सड़कों का होगा कायाकल्‍प, लगभग 24 करोड़ रु. होंगे खर्च; सीएम सोरेन ने दे दी है मंजूरी