Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Metaliks के लिए शानदार रहा बीता वित्तीय वर्ष, जानिए कितने करोड़ का किया मुनाफा

Tata Metaliks profit टाटा मेटालिक्स लिमिटेड (टीएमएल) ने वित्तीय आंकड़े गुरुवार को जारी किए। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की में 202.22 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 2020-21 में 306.63 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Updated: Thu, 15 Apr 2021 04:26 PM (IST)
Hero Image
कंपनी का ऑपरेशन मार्जिन पिछले वर्ष के 21 प्रतिशत की तुलना में 22 प्रतिशत रहा।

जमशेदपुर, जासं। टाटा मेटालिक्स लिमिटेड (टीएमएल) ने 31 मार्च 2021 को समाप्त हुई चौथी तिमाही और वित्तीय वर्ष 2020-21 के वित्तीय आंकड़े गुरुवार को जारी किए। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की में 202.22 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 2020-21 में 306.63 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है।

यह पिछले वित्तीय वर्ष से 52 प्रतिशत अधिक है। वहीं, कंपनी ने तीसरी तिमाही में 108.96 करोड़ रुपये की तुलना में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 123.93 करोड़ रुपये का प्रोफिट बिफोर टैक्स (पीबीटी) प्राप्त किया है। ऐसे में कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इस बार शेयरधारकों को प्रति इक्विटी शेयर चार रुपये का लाभांश देने की पेशकश की है।

शानदार रहा प्रदर्शन

टाटा मेटालिक्स ने तीसरी तिमाही में डीआई पाइप के क्षेत्र में 43 केटी की तुलना में चौथी तिमाही में 73 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 75 केटी की डिलीवरी की है। इसके अलावे कंपनी ने 80 केटी पिग आयरन की डिलीवरी की है। जो कंपनी के बेहतर ब्लास्ट फर्नेस ऑपरेशन, रॉ मेटिरयल्स की उपलब्धता, उत्पादन लागत में कमी कर अपने उत्पादन को पूर्व की तुलना में बेहतर रखने में कामयाब रही है। हालांकि कंपनी ने तीसरी तिमाही में 89 केटी पिग आयरन की डिलीवरी की थी।

कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी का रहा असर

कंपनी प्रबंधन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अधिक कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी से उनके मुनाफे में कमी आई है नहीं तो मुनाफा और बढ़ता। कंपनी का ऑपरेशन मार्जिन पिछले वर्ष के 21 प्रतिशत की तुलना में 22 प्रतिशत रहा। वहीं, नए कैपिटिव पावर प्लांट के कमीशन होने से उनके बिजली खरीदारी की कीमत कम हुई है।

बाजार में बेहतर डिमांड का मिला फायदा : एमडी

कंपनी के वित्तीय आंकड़ों पर बोलते हुए एमडी संदीप कुमार ने कहा कि पिग आयरन व्यवसाय में उत्कृष्ट परिचालन प्रदर्शन और बाजार में बेहतर डिमांड का हमें फायदा मिला। जिसके कारण हमने बेहतर परिणाम में देने में सफल रहे। बाजार में पिग आयरन की कीमतों में बढ़ोतरी का भी हमें फायदा मिला। हालांकि कोविड 19 के दूसरे वेब के कारण बाजार में मंदी का खतरा बना हुआ है। इसके बावजूद हमने डीआई पाइप में चौथी तिमाही में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। केंद्रीय बजट में मूलभूत ढ़ांचे की घोषणा का फायदा भी हमें मिला। हम डीआइ पाइप उद्योग में स्वचालन और डिजिटलीकरण की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें