Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में करंट की चपेट में आकर पांच हाथियों की हुई मौत, मुसाबनी डीएसपी जांच के लिए पहुंचे

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी वन क्षेत्र में 33 हजार वोल्ट की चपेट में आने से इसी महीने 5 हाथियों की दर्दनाक मौत हो गई थी। इसकी जांच करने के लिए मंगलवार को मुसाबनी डीएसपी चंद्रशेखर आजाद मौके पर पहुंचे। उन्‍होंने इस दौरान ग्रामीणों के अलावा बिजली विभाग के अधिकारियों संग भी बात की और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 28 Nov 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
डीएसपी ने की 5 हाथियों के मौत मामले की जांच।

संसू, मुसाबनी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम के जांच के बाद पुलिस विभाग भी हाथियों की मौत को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न पहलुओं पर अपने स्तर से जांच शुरू कर दी है। अपराध अनुसंधान के क्षेत्र में 'अन्वेषण में उत्कृष्टता हेतु केन्द्रीय गृह मंत्री पदक' से सम्मानित मुसाबनी डीएसपी चंद्रशेखर आजाद ने मंगलवार को उपरबंधा घटनास्थल पर पहुंचकर 5 हाथियों के मौत के विभिन्न पहलुओं की जांच की।

करंट लगने से हुई हाथियों की मौत

स्थानीय लोगों से इस संबंध में उन्होंने बातचीत कर कई तथ्य की जानकारी ली। स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें बताया गया कि हाथी इस क्षेत्र में हर साल आता है। हाथियों का यह मार्ग पुराना है, लेकिन 5 हाथियों की कैसे मौत हुई यह हम लोग भी नहीं समझ पा रहे हैं।

करंट लगने से हाथी की मौत हो गई है तब से गांव में लोग डरे सहमे रह रहे हैं। डीएसपी को ग्रामीणों ने बताया कि झुंड के बचे चार हाथी इसी इलाके के जंगल में आक्रोशित होकर भटक रहे हैं, जो कभी भी गांव की ओर रुख कर सकता है, जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल है।

बिजली विभाग के पदाधिकारियों से भी की गई पूछताछ

डीएसपी चंद्र शेखर आजाद ने मुसाबनी के उपरबांधा गांव पहुंचकर हाथियों के मौत मामले की जांच शुरू कर दी है। इससे पूर्व केंद्रीय टीम द्वारा भी इस मामले में झारखंड वन विभाग और बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ पूछताछ कर रिपोर्ट तैयार किया है।

घटनास्थल का मुआयना करने के बाद डीएसपी ने मातहत पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि थाना क्षेत्र के जिस किसी गांव में हाथी के आने की सूचना ग्रामीण देते हैं उसे पर तत्काल संज्ञान लिया जाए। हाथियों के साथ कोई भी ग्रामीण अमानवीय व्यवहार ना करें इस पर भी पुलिस कड़ी निगरानी रखें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

दोषियों के खिलाफ की गई कड़ी कार्रवाई

हाथियों की आने की सूचना मिलने पर इसकी तुरंत जानकारी वन विभाग के पदाधिकारी को देना सुनिश्चित करें, ताकि हाथियों को सुरक्षा प्रदान किया जा सके।

हाथियों की मौत पर उन्होंने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई के लिए वरीय पदाधिकारी को रिपोर्ट भेजा जाएगा ताकि इस तरह की घटना क्षेत्र में दोबारा घटित ना हो।

पांच हाथियों की मौत से सदमे में पशु प्रेमी

बताते चलें कि उपरबंधा में हाल ही में एक दर्दनाक खबर सामने आई थी। यहां स्थित मुसाबनी वन क्षेत्र में 33 केवी पावर लाइंस के चपेट में आने से पांच जंगली हाथियों की दर्दनाक मौत हो गई थी। मरने वाले हाथियों में हाथियों के दो बच्चे भी शामिल हैं।

एक साथ पांच हाथियों की मौत ने देश-दुनिया के पशु प्रेमियों को हिलाकर रख दिया है। इस घटना ने देश भर में पशु संरक्षण अभियान पर एक सवालिया निशान लगा दिया है। मामला सुर्खियों में आने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक टीम झारखंड पहुंच कर मामले की परत दर परत जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: वन क्षेत्र में नियमों को ताक में रखकर बिछाए जा रहे इलेक्ट्रिक पोल, करंट की चपेट में आकर हो रही हाथियों की मौत

यह भी पढ़ें: Jharkhand Elephant Death: पूर्वी सिंहभूम में करंट लगने से पांच हाथियों की मौत, हाई वोल्टेज तार की चपेट में आने से हुआ हादसा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें