Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पकड़ी गई लाखों की मैंगनीज चोरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बोड़ाम (पूर्वी सिंहभूम) के डांगडुंग पहाड़ी से मैंगनीज की चोरी

By JagranEdited By: Updated: Sat, 20 Jan 2018 03:00 AM (IST)
Hero Image
पकड़ी गई लाखों की मैंगनीज चोरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बोड़ाम (पूर्वी सिंहभूम) के डांगडुंग पहाड़ी से मैंगनीज की चोरी करने का सिलसिला लगातार जारी है। इलाका मानगो वन क्षेत्र में आता है। गुरुवार को भी यहां मैंगनीज की चोरी पकड़ी गई। वन विभाग की टीम ने छापेमारी कर यह चोरी पकड़ी और मौके से एक हाइवा, एक डंपर समेत मैंगनीज चोरों की एक स्विफ्ट डिजायर कार व चार मोबाइल जब्त कर ली है। जब छापेमारी की गई, उस समय मैंगनीज चोर हाइवा (ट्रक) पर 16 टन मैंगनीज लोड कर रहे थे। हालांकि छापेमारी में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। छापेमारी टीम की गाड़ी को आता देख सभी लोग घटनास्थल से सामान व गाड़ी छोड़ जंगल की ओर भाग खड़े हुए। उनकी तलाश में सर्च आपरेशन भी चलाया गया, लेकिन रात होने की वजह से कोई नहीं मिली। छापेमारी का नेतृत्व रेंजर देवाशीष प्रसाद व फॉरेस्टर दिनेश चंद्रा ने किया। वनरक्षियों के साथ की गई छापेमारी में बोड़ाम थाना प्रभारी विक्रांत कुमार भी शामिल थे।

------

वन विभाग व पुलिस की गाड़ी की लाइट देख भागे चोर

हाइवा पर अवैध खनन कर निकाले गए मैंगनीज को मजदूरों से लोड करा रहे मैंगनीज चोर रात के समय हुई छापेमारी के दौरान दूर से आती वन विभाग व पुलिस टीम की गाड़ी की लाइट को देख भाग खड़े हुए। लोड कर रहे मजदूर भी उनके साथ ही भागे।

---

रात के डेढ़ बजे की गई छापेमारी

हाइवा पर करीब 16-17 टन मैंगनीज लोड की गई थी, जिसका बाजार मूल्य लगभग दो लाख रुपये है। रेंजर ने बताया कि गुरुवार की रात करीब 12.15 बजे किसी ने फॉरेस्टर को फोन पर सूचना दी कि डांगडुंग मैंगनीज पहाड़ पर हाइवा से मैगनीज निकाला जा रहा है। सूचना मिलते ही रेंजर ने डीएफओ सबा आलम अंसारी को मामले की जानकारी दी और छापेमारी को निकल पड़े।

---

कुंदन वर्मा की है जब्त की गई कार

छापेमारी में जब्त स्विफ्ट डिजायर कार में मिले कागजात से पता चला है कि कार किसी कुंदन कुमार वर्मा की है। वन विभाग आरोपी की तलाश करने में जुटी हुई है।

----

18 मई 17 को भी मैगनीज लदे ट्रैक्टर पकड़े गए थे

डांगडुंग पहाड़ी से बीते साल 18 मई को बोड़ाम पुलिस ने मैगनीज लदे ट्रैक्टर के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया था। बोड़ाम पुलिस ने इस मामले मे खनिज तस्करी के आरोप में जमशेदपुर के विनोद सिंह और ट्रैक्टर चालक रोहित सिंह को गिरफ्तार किया था।

--

बंगाल व ओडिशा के तस्करों की भी नजर

डांगडुंग पहाड़ पूरी तरह मैंगनीज की ही पहाड़ है जिस पर झारखंड के अलावा पश्चिम बंगाल व ओडिशा के मैंगनीज के तस्करों की नजर रहती है। हालांकि पुलिस व वन विभाग इन तस्करों को काबू करने के प्रयास में है।