Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व सांसद डा अजय कुमार बोले- मणिपाल-टाटा मेडिकल कालेज को आरक्षण सूची से बाहर रखना दुखद

जमशेदपुर के पूर्व सांसद डा. अजय कुमार ने मणिमाल-टाटा कालेज को आरक्षण श्रेणी की सूची से बाहर रखने को दुखद बताया है। झारखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डा. अजय ने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने सोमवार को घोषणा की है कि मणिपाल-टाटा...

By Vikram GiriEdited By: Updated: Mon, 16 Nov 2020 05:52 PM (IST)
Hero Image
मणिपाल-टाटा मेडिकल कालेज को आरक्षण सूची से बाहर रखना दुखद। जागरण

जमशेदपुर (जासं) । जमशेदपुर के पूर्व सांसद डा. अजय कुमार ने मणिमाल-टाटा कालेज को आरक्षण श्रेणी की सूची से बाहर रखने को दुखद बताया है। झारखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डा. अजय ने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने सोमवार को घोषणा की है कि मणिपाल-टाटा मेडिकल कालेज सीट आरक्षण श्रेणी की सूची का हिस्सा नहीं होगा। यह चिंता का विषय है। डा. अजय ने कहा कि वे इस मुद्​दे को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार को केंद्र सरकार के समक्ष जोरदार तरीके से उठाना चाहिए। इस तरह के फैसले से झारखंड के उन छात्रों के भविष्य में बाधा आएगी, जो चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

मणिपाल-टाटा मेडिकल कालेज खोलने में डा..अजय कुमार लंबे समय से प्रयासरत रहे हैं। अब जब इसकी स्थापना हो गई है, इस तरह का अड़ंगा लगाना ठीक नहीं है। डा. अजय कुमार का यह भी मानना ​​है कि झारखंड के भाजपा नेता भी इस मामले पर खड़े होंगे और झारखंड के छात्रों के हित के लिए केंद्र सरकार के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे। मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज देश का प्रतिष्ठित चिकित्सा प्रतिष्ठान है, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐसा कदम झारखंड की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए एक बड़ा झटका होगा।

शनिवार को झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी बारीडीह स्थित मणिपाल-टाटा मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने गए थे। बन्ना ने भी कहा था कि केंद्र सरकार बेवजह इसके चालू होने में अड़ंगा लगा रहा है। जब स्वायत्तशासी शिक्षण संस्थान को यूजीसी से मान्यता लेने की आवश्यकता नहीं है, तो केंद्र क्यों इस पर जोर दे रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर