Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: राज्यपाल ने किया मेगा स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन, हेल्थ-शिक्षा से जुड़ी व्यवस्थाओं को लेकर कह दी बड़ी बात

शनिवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन पूर्वी सिंहभूम जिला के बहरागोड़ा पहुंचे। इस दौरान आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया। वहीं मेगा स्वास्थ्य शिविर में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में 50 से अधिक स्वस्थ शिविर आयोजित कर गरीबों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना वाकई बहुत बड़ा काम है। इसके लिए गोस्वामी एवं उनकी पूरी टीम बधाई के पात्र हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 02 Dec 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
राज्यपाल ने किया मेगा स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था को लेकर कह दी बड़ी बात

जागरण संवाददाता, चाकुलिया/बहरागोड़ा। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड में काफी काम करने की जरूरत है।

यह अच्छी बात है कि राइट्स लिमिटेड के स्वतंत्र निदेशक दिनेशानंद गोस्वामी के नेतृत्व में प्रदेश के अंतिम छोर पर बसे बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र में गरीबों के लिए लगातार स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है, जिसका फायदा अब तक 25 हजार से अधिक लोगों को मिल चुका है।

राज्यपाल शनिवार को पूर्वी सिंहभूम जिला के बहरागोड़ा स्थित शाखा मैदान में आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में 50 से अधिक स्वस्थ शिविर आयोजित कर गरीबों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना वाकई बहुत बड़ा काम है। इसके लिए गोस्वामी एवं उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है।

इंसान के लिए जीवन जीने के तीन तरीके हैं- राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि इंसान के लिए जीवन जीने के तीन तरीके हैं। पहला, दूसरों के लिए जीना। जो ऐसा करता है वह संत महात्मा या महापुरुष कहलाता है। दूसरा, खुद के लिए जीते हुए दूसरों की मदद करना और तीसरा, सिर्फ अपने लिए जीना। सबसे अच्छा दूसरा मार्ग है। हम अपने लिए जीते हुए समाज के लिए भी कुछ अच्छा करें, इसी में जीवन की सार्थकता है।

राज्यपाल ने चेन्नई के एक डॉक्टर का उदाहरण देते हुए बताया कि वह आजीवन मात्र तीन एवं पांच रुपये की फीस पर गरीबों का इलाज करते रहे। उनकी अंतिम यात्रा में 12 हजार से अधिक लोग उमड़ पड़े थे।

राज्यपाल को दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

राज्यपाल ने कहा कि जन्म के साथ ही मौत भी निश्चित है। इसके बीच का सफर जिंदगी कहलाता है। यह हमारे ऊपर है कि हम अपने जीवन को कितना गौरवशाली बना पाते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इससे देश भर में 10 करोड़ से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला है।

शिविर उदघाटन से पहले कार्यक्रम में पहुंचे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को जिला प्रशासन के द्वारा दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया। इस दौरान पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री, एसएसपी कौशल किशोर मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: बेटे की आस में बैठे पिता की थम गई सांस, 17 दिन से पल-पल का ले रहे थे अपडेट; गम में बदला माहौल

ये भी पढ़ें: झारखंड में बीबीए की छात्रा को मिला 23 लाख का पैकेज, अर्का जैन यूनिवर्सिटी की रविंदर कौर ने रचा इतिहास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर