Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips : किडनी खराब होने के ये हैं 10 लक्षण, संकेत मिले तो शुरू करा लें इलाज

Symptoms Of Kidney Problem किडनी हमारे शरीर को फिल्टर कर गंदगी बाहर निकालने का काम करता है। किडनी से संबंधित बीमारी होने से पहले हमारा शरीर संकेत देने लगता है। अगर इसकी पहचान कर जल्द इलाज करा लें तो किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं..

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Wed, 06 Apr 2022 02:50 PM (IST)
Hero Image
Health Tips : किडनी खराब होने के ये हैं 10 लक्षण, संकेत मिले तो शुरू करा लें इलाज

जमशेदपुर : किडनी हमारे शहर का सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो हमारे शरीर के अवांछित प्रद्धार्थों को छान कर उसे पेशाब के रास्ते से बाहर निकालता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे शरीर में दो किडनियां होती है जो हमारे शरीर में छननी की तरह से काम करता है। एमजीएम अस्पताल के चिकित्सक डा. बलराम झा के अनुसार, यदि आपके परिवार में कोई ऐसा व्यक्ति है जो किडनी संबंधी बीमारियों से ग्रसित है तो आपको भी प्रतिवर्ष किडनी की जांच करानी चाहिए।

लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जो बताते हैं कि हमारे शरीर का यह सबसे महत्वपूर्ण अंग ठीक से काम नहीं कर रहा है और इसकी जांच की जरूरत है। तो आइए हम बताते हैं कि वो कौन से लक्षण है जो बताते हैं कि हमारी किडनी पर गलत असर पड़ रहा है और उसके इलाज की जरूरत है।

1. जल्दी थकावट महसूस करना : यदि आप अचानक से चलते-चलते या सीढ़ियां चढ़ने के दौरान थकने लगे तो समझ जाइए कि आपकी किडनी ठीक तरह से काम नहीं कर रही है। जो हमारी किडनी में विषाक्त प्रद्वार्थों के जमावट का कारण हो सकता है। किडनी की बीमारी में एनीमिया की कमी के कारण भी हमारे शरीर में थकान और कमजोरी का कारण बनता है।

2. सोने में परेशानी : किडनी हमारे शरीर में फिल्टर का काम करती है। जो हमारे शरीर के विषाक्त प्रद्वार्थों को बाहर निकालती है। यदि रात में सोने के परेशानी होती है तो यह मोटापे और क्रोनिक किडनी रोग के बीच एक कनेक्शन हो सकता है। सामान्य लोगों की तुलना में क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों में स्लीप एनीमिया की समस्या आम है।

3. ड्राई व खुजली वाली त्वचा : किडनी हमारे शरीर में अवांछित प्रद्धार्थों को बाहर निकालने के अलावा लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होती है। जिससे हड्डियां मजबूत होती है और इससे हमारे खून में मिनरत्स की मात्रा को सहीं बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन यदि किडनी ठीक से काम नहीं करता है तो इसका संतुलन बिगड़ सकता है जिसका प्रभाव हमारे शरीर की त्वचा का ड्राई होना और खुजली होने जैसी समस्या उत्पन्न करती है।

4. बार-बार पेशाब आना : यदि आपको बार-बार पेशाब आता है तो भी यह किडनी की बीमारी के संकेत है। क्योंकि इस तरह की बीमारी में किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिसके कारण पेशाब करने की इच्छा बार-बार होती है। कई बार पुरुषों में यूरिनरी इंफेक्शन या बढ़े हुए प्रोस्टेट भी इसका संकेत हो सकता है।

5. पेशाब में खून आना : यदि आपके पेशाब में खून आता है तो इसका मतलब है कि हमारे हमारी किडनी के फिल्टर फट गए हैं और रक्त कोशिकाएं मूत्र में रिसाव के माध्यम से आ रहे हैं जो किडनी संबंधी बीमारी का साफ संकेत है।

6. पेशाब झागदार होना : यदि आपका पेशाब ज्यादा झागदार है तो इसका मतलब है कि आपके पेशाब के माध्यम से शरीर का प्रोटीन ज्यादा बाहर आ रहा है। पेशाब में पाया जाने वाला प्रोटिन एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है जो अंड़ों में पाया जाता है।

7. टखने या पैर में सूजन : यदि आपके पैरों या टखने में लगतार सूजन है तो इसका मतलब आपकी किडनी की कार्यक्षमता में सोडियम प्रतिधारण हो सकता है जिसके कारण ही पैरों या टखने में सूचन रहता है। इससे ह्दय रोग, लीवर संबंधी रोग और पैर के नसों में समस्याओं को संकेत करता है।

8. आंखों के नीचे सूजन : पेशाब में प्रोटीन का आना एक प्रारंभिक संकेत है जो बताता है कि हमारे किडनी का फिल्टर क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे प्रोटीन पेशाब में लीक होकर आ जाता है। इससे आंखों के आसपास हल्के सूजन दिखाई देने लगते हैं। जो यह दर्शातें है कि आपके पेशाब में प्रोटीन की मात्रा का ज्यादा रिसाव हो रहा है। इसलिए डाक्टर किसी भी मरीज की जांच से पहले उन्हें यूरीन टेस्ट जरूर कराता है ताकि उसकी बीमारी को समझा जा सके।

9. भूख में कमी आना : यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो यह भी किडनी संबंधी बीमारी का शुरूआती कारण हो सकता है। क्योंकि किडनी यदि ठीक से काम नही कर रही है तो आपके शरीर में विषाक्त तत्व जमा होने लगते हैं।

10. मसल्स क्रैम्पस होना : अक्सर हम उठते या बैठते समय लगता है कि हमारे मसल्स में क्रैम्पस आ गया है या पैर या पीठ में जकड़न के साथ तेज दर्द महसूस होता है। कभी-कभी ऐसा हुआ तो परेशानी नहीं है लेकिन यह आपको नियमित रूप से होता है तो यह किडनी संबंधी बीमारी की वजह हो सकता है।