Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Train Accident: हावड़ा-मुंबई मेल हादसे ने ताजा की बालासोर की खौफनाक यादें, 290 से ज्यादा लोगों ने गंवाई थी जान

Howrah Mumbai Mail Accident झारखंड के बड़ाबम्बू रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा-मुंबई मेल भीषण हादसे का शिकार हो गई है। हादसे में ट्रेन की 20 बोगियां बेपटरी हो गई हैं। इस हादसे में अबतक दो यात्रियों की मौत होने की सूचना है। वहीं कई यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इस हादसे ने ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन हादसे की याद ताजा कर दी है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
हावड़ा-मुंबई मेल हादसे में बेपटरी हुए 20 डिब्बे। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Barabambu Jamshedpur Train Accident देश में रेल हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार सुबह चक्रधरपुर रेल मंडल के बड़ाबंबू स्टेशन के पास एक और भयावह रेल दुर्घटना (Barabambu Train Accident) ने देश को झकझोर कर रख दिया है।

हावड़ा से मुंबई जा रही हावड़ा-मुंबई मेल (Howrah Mumbai Mail Accident) के 20 डिब्बे एक मालगाड़ी से टकराकर (Train Derailed in Jharkhand) पटरी से उतर गए।

इस दर्दनाक हादसे में कई यात्रियों के हताहत होने की आशंका है, कई यात्री घायल हैं और फंसे हुए यात्रियों को निकालने का काम जारी है।

(भीषण हादसे में एक-दूसरे के ऊपर चढ़ीं हावड़ा-मुंबई मेल की बोगियां)

बालासोर हादसे की याद दिलाता हादसा

यह ह्रदय विदारक हादसा दो मई 2023 को ओडिशा के बालासोर में हुए भयानक ट्रेन हादसे (Balasore Train Accident) की याद दिलाता है।

बालासोर हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों के बीच हुई दुर्घटना में 290 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, सैकड़ों लोग घायल हुए थे।

बालासोर हादसे के घाव अभी तक हरे हैं और देश एक बार फिर इसी तरह की दुखद घटना से दो चार हो गया है।

(भीषण हादसे में बेपटरी हुई हावड़ा-मुंबई मेल की बोगिया)

कैसे हुआ था कोरोमंडल हादसा

कोरोमंडल एक्सप्रेस हावड़ा से चेन्नई सेंट्रल जा रही थी। जब ट्रेन बाहानगा बाजार स्टेशन पर पहुंची तो अचानक उसकी पटरी बदल दी गई और उसकी टक्कर एक मालगाड़ी से हो गई। इस टक्कर के चलते कोरोमंडल एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए।

(हादसे के बाद घटनास्थल पर राहत-बचाव का काम जारी)

उसी समय तेज रफ्तार से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस पटरी से उतरे हुए डिब्बों से टकरा गई, जिससे दोनों ट्रेनों के करीब 17 डिब्बे पटरी से उतर गए और यह भयावह हादसा हुआ।

यह भी पढ़ें: Howrah Mumbai Mail Accident: हावड़ा-मुंबई मेल मालगाड़ी से टकराई, 20 कोच क्षतिग्रस्त; 2 की मौत और कई घायल

Jagran Exclusive: गहरी नींद, रात का सन्नाटा और... हावड़ा-मुंबई मेल हादसे की भयावह तस्वीरें; एरियल व्यू Photos

हावड़ा-मुंबई मेल हादसे के बाद कई ट्रेनें रद्द और कई का रूट बदला, हजारों यात्री फंसे; देखें पूरी लिस्ट

Howrah-Mumbai Mail Accident: झारखंड में 6 महीने के अंदर तीसरी बड़ी ट्रेन दुर्घटना, बढ़ते हादसों ने रेल सुरक्षा पर उठाए सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर