Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

QS Asia University Rankings: IIT खड़गपुर का जलवा, क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मिला भारत में 5वां स्थान

QS Asia University Rankings क्यूएस एशिया वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नए संस्करण के अनुसार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur) को भारत में 5वां और एशिया मे 59वां स्थान मिला है। 54.5 प्वाइंट्स के साथ एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 7 में प्रवेश किया है। 2024 विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा जारी एशिया की लिस्ट में भारत के 148 विश्वविद्यालय शामिल हैं जिसमें कुल 857 विश्वविद्यालय सूचीबद्ध हैं।

By Mantosh MandalEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 11 Nov 2023 06:53 PM (IST)
Hero Image
IIT खड़गपुर का जलवा, क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मिला भारत में 5वां स्थान

संवाद सूत्र, खड़गपुर। 2024 के लिए क्यूएस एशिया वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नए संस्करण के अनुसार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur) को भारत में 5वां और एशिया में 59वें स्थान मिला है। 54.5 प्वाइंट्स के साथ एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 7 में प्रवेश किया है।

2024 विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा जारी एशिया की लिस्ट में भारत के 148 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिसमें कुल 857 विश्वविद्यालय सूचीबद्ध हैं।

देश के सभी आईआईटी में चौथे स्थान पर होने के कारण संस्थान ने अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क, प्रति संकाय पेपर, नियोक्ता और अकादमिक प्रतिष्ठा और पीएचडी वाले स्टाफ सदस्यों जैसे मापदंडों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक ने क्या कहा

टीएक्स एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 24 पर बोलते हुए आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो.वी के तिवारी ने कहा कि खड़गपुर ने उन्नत विनिर्माण प्रणालियों और परिवहन, सुरक्षा इंजीनियरिंग और विश्लेषण, गुणवत्ता और विश्वसनीयता के साथ वैश्वीकरण के मानकों को उत्कृष्ट बनाने के देश के संकल्प को बरकरार रखा है।

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में योगदान के लिए किफायती स्वास्थ्य देखभाल, सटीक कृषि और खाद्य पोषण और स्मार्ट बुनियादी ढांचा हमारी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: करे कोई, भरे कोई: यूनिवर्सिटी की गड़बड़ी से परेशानी में छात्र, कई की नौकरी पर लटकी तलवार!

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी आएंगे 15 नवंबर को झारखंड, खूंटी में करेंगे विशाल जनसभा; तैयारियों में जुटी भाजपा

यह भी पढ़ें: अमृत भारत योजना से रायरंगपुर-बदामपहाड़ स्टेशन का होगा विकास, बनेगा बेबी फीडिंग रूम; ये कर्मचारी होंगे बर्खास्त