Move to Jagran APP

Illegal Sand Mining: प्रशासन की सख्ती के बाद भी धड़ल्ले से हो रहा है बालू का अवैध भंडारण, रात के अंधेरे में होती है ढुलाई

Chakradharpur Illegal Sand Mining गोपीपुर के कोयल नदी से उठाया जा रहा बालू गोपीपुर गांव में संचालित अवैध बालू स्टॉक यार्ड में डंप किया जाता है। जिसकी न तो खनन विभाग न ही स्थानीय प्रशासन को जानकारी है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 11:02 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 11:02 AM (IST)
Chakradharpur Illegal Sand Mining: रात के अंधेरे में हो रहा है अवैध खनन का कारोबार।

चक्रधरपुर, जासं। प्रशासन कहने को अपने तेवर लाख कड़े बताता फिरे, पर सच तो यह है कि बालू के अवैध उत्खनन, परिवहन और बिक्री पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। इतना जरूर है कि बालू माफिया अब चौकन्ने हैं। पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत मनोहरपुर थाना क्षेत्र गोपीपुर गांव चोरी छिपे बालू का अवैध स्टाक यार्ड संचालित है। दीपक महतो जो बारंगा गांव का रहने वाला है, उसकी गोपीपुर स्थित जमीन जो तालाबनुमा शक्ल की है, उक्त जमीन पर अवैध बालू का भंडारण किया गया है। वहां से रात के अंधेरे में बालू की बिक्री व ढुलाई का अवैध कारोबार संचालित है। बताया जाता है कि पहले रात के अंधेरे में कोयल नदी से बालू का उत्खनन कर अवैध स्टाक यार्ड तक लाकर जमा किया जाता है। फिर वहां से बालू बिक्री की जाती है। गोपीपुर महतो टोला कोयल नदी घाट से इन दिनों भारी मात्रा में अवैध रूप से बालू की निकासी ट्रैक्टरों द्वारा की जा रही है।

कोयला नदी में धड़ल्ले से हो रहा बालू का खनन

मनोहरपुर प्रखंड के गोपीपुर गांव में अवस्थित कोयल नदी के घाट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( एनजीटी ) के आदेश का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। यहां से रोजाना ट्रैक्टरों के जरिए बालू का अवैध रूप से उठाव किया जा रहा है। बालू का अवैध उत्खनन कर ढ़लाई की जा रही है। जिससे न सिर्फ राज्य सरकार को प्रति दिन हजारों रुपये के राजस्व की क्षति हो रही है। बल्कि बालू के इस अवैध कारोबार से ग्रामीणों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बताते चलें कि गोपीपुर का घाट अधिसूचित नहीं है। इसके बावजूद यहां से बालू का अवैध उठाव होता है।

प्रशासन के नाक क नीचे से हो रहा है बालू कारोबार

जानकारी के अनुसार गोपीपुर के कोयल नदी से उठाया जा रहा बालू गोपीपुर गांव में संचालित अवैध बालू स्टॉक यार्ड में डंप किया जाता है। जिसकी न तो खनन विभाग न ही स्थानीय प्रशासन को जानकारी है। आनंदपुर, मनोहरपुर, गोइलकेरा थाना क्षेत्र में कोयल नदी के विभिन्न घाटों से अवैध रूप से चोरी छुपे बालू का उठाव किया जाता है। मनोहरपुर प्रखंड के सुनसूना, तिरला, तरतारा, गोपीपुर, उरकिया, कूडना व अभयपुर कोयल नदी घाट से बालू की अवैध रूप से निकासी की जाती है। आनंदपुर प्रखंड के जोरोबाड़ी, समीज, बाघचट्टा कोयल नदी घाट के अलाव गोइलकेरा थाना क्षेत्र के पोकाम, भरडीहा और पारलीपोस आदि कोयल नदी घाट से बालू की अवैध रूप से निकासी की जाती है। जिससे शायद टास्क फोर्स व स्थानीय प्रशासन अंजान है और सरकार को लाखों लाखों रुपए राजस्व की क्षति हो रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.