Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather : मौसम बिगाड़ सकता है मेले का मजा! 24 व 25 अक्टूबर को बारिश के आसार, जारी किया गया अलर्ट

झारखंड में मौसम करवट ले सकता है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जमशेदपुर में 24 व 25 अक्टूबर को बारिश की संभावना है। वहीं 27 अक्टूबर से ठंड बढ़ने के भी आसार हैं। हालांकि अभी से ही लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक नवमी को बादल छाये रहने की संभावना है तो वहीं दशमी को बारिश की आशंका है।

By Amit KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 21 Oct 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
मौसम बिगाड़ सकता है मेले का मजा! 24 व 25 अक्टूबर को बारिश के आसार, जारी किया गया अलर्ट

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। झारखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। दुर्गापूजा के अष्टमी तक मौसम लगभग सामान्य रहेगा, जबकि नवमी के दिन सुबह से ही आसमान में बादल देखने को मिलेंगे। दशमी के दिन वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 24 व 25 को बारिश हो सकती है। वहीं, 26 अक्टूबर को भी बादल छाए रहेंगे। 27 अक्टूबर के बाद तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल सकती है। इससे ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। हालांकि, शहर में ठंड का अहसास होने लगी है, जिसका असर सुबह-शाम देखा जा रहा है।

ऐसे में सलाह दी गई है कि अगर आप रात के दौरान दुर्गापूजा घूमने जाए तो गर्म कपड़ा जरूर पहनें। खासकर बच्चे व बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

सर्दी-जुकाम व बुखार के रोगी बढ़ें

मानसून की विदाई के बाद शहर का मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में तेज धूप तो वहीं, शाम होते ही ठंड का अहसास होने लगा है। इधर, शहर के अस्पतालों में सर्दी-जुकाम व वायरल बुखार के मरीज बढ़ गए हैं।

कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमजीएम के ओपीडी में इससे संबंधित मरीजों की संख्या 20 से 30 प्रतिशत बढ़ गई है। फिजिशियन डा. बलराम झा ने बताया कि अभी मौसम में उतार चढ़ाव हो रहा है। सुबह शाम-ठंड और दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है, जिसका असर लोगों के सेहत पर पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

इन्हें अधिक सतर्क होने की जरूरत

डा. बलराम झा ने कहा कि जिन लोगों का रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उनमें वायरल संबंधित बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। इसके साथ ही अस्थमा व एलर्जी के रोगियों को भी इस मौसम में सावधान रहने की जरूरत होती है।

मौसमी फल, सब्जी और गुनगुना पानी का सेवन करें। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जरूर जाकर डॉक्टरों से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Weather: रात में होने लगा ठंड का एहसास, 24 और 25 को बारिश की संभावना; रांची में नहीं बरसेंगे मेघ

यह भी पढ़ें: Jharkhand Weather: कोहरे की दस्तक, सिर उठा रही ठंड; जानें दुर्गा पूजा में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर