Move to Jagran APP

Indian Railways : टाटानगर स्टेशन पर सुरक्षा में बड़ी चूक, एक ही दिन में दो बार मालगाड़ी बेपटरी, मचा हड़कंप

Indian Railways टाटानगर स्टेशन पर इंजीनियरिंग विभाग की सुरक्षा में चूक दिखी जिसके कारण एक ही दिन में दो बार एक ही स्थान पर मालगाड़ी बेपटरी हो गई। अब विभाग मामले को लीपापोती करनने में जुटी हुई है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 10:40 AM (IST)
Indian Railways : टाटानगर स्टेशन पर सुरक्षा में बड़ी चूक, एक ही दिन में दो बार मालगाड़ी बेपटरी, मचा हड़कंप

जमशेदपुर : टाटानगर रेलवे स्टेशन पर एक दिन ही दो बार मालगाड़ी बेपटरी हो गई। पहली घटना दोपहर दो बजे जबकि दूसरी दुर्घटना रात सवा नौ बजे की है। हालांकि बेपटरी की घटना से किसी भी तरह से यातायात प्रभावित नहीं हुआ।

लीपा पोती करने में जुटी इंजीनियरिंग विभाग

टाटानगर एआरएम आफिस के पीछे हंप यार्ड है जहां से शंटिंग कर मालगाड़ियों को सिक लाइन में और सिक लाइन से मालगाड़ियों को ठीक कर मेन लाइन में भेजा जाता है। मंगलवार को इंजीनियरिंग विभाग की सुरक्षा में चूक दिखी जिसके कारण एक ही दिन में दो बार एक ही स्थान पर मालगाड़ी बेपटरी हो गई। इस घटना के बाद इंजीनियरिंग विभाग पूरी दुर्घटना पर लीपा-पोती करने में लगी हुई है।

चार घंटे की मशक्कत के बाद पटरी पर आई मालगाड़ी

नियमत: मालगाड़ी बेपटरी होने पर हूटर बजाया जाता है। इसके बाद एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन आकर मालगाड़ी बेपटरी को ठीक करने का काम करती है। इसमें सभी विभागों के कर्मचारी कार्यरत रहते हैं। सुबह में हुई दुर्घटना के बाद मालगाड़ी को चार घंटे की मशक्कत के बाद वापस पटरी पर चढ़ाया गया। लेकिन रात सवा नौ बजे भी जब मालगाड़ी का एक डिब्बा बेपटरी हुई तो किसी तरह का हूटर नहीं बजाया गया।

मालगाड़ी बेपटरी होने के बाद एक बार भी एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन को बुलाया गया। कर्मचारियों की नाराजगी इस बात से है कि उक्त दुर्घटना को रोस्टर में भी नहीं दर्ज किया जा रहा है जिसके कारण उन्हें किसी तरह का भत्ता भी नहीं मिलेगा। हालांकि दोपहर में हुई दुर्घटना में रेलवे के वरीय अधिकारियों ने जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रिलीफ ट्रेन में 60 कर्मचारी कार्यरत हैं।

आधा दर्जन ट्रेनें घंटों विलंब से पहुंची टाटानगर स्टेशन

मंगलवार को मुंबई-हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस, अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस, धनबाद-टाटा सुवर्णरेखा एक्सप्रेस, आसनसोल-टाटा इंटरसिटी एक्सप्रेस, इतवारी-टाटा एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों विलंब से टाटानगर स्टेशन पहुंची। इतवारी-टाटा एक्सप्रेस सुबह 9.10 बजे के बजाए घंटों विंलंस से दोपहर 2.30 बजे टाटानगर स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन के विलंब से आने व मेंटनेंस कार्य के चलते विलंब हुआ। ट्रेन के विलंब से रवाना होने के चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बताया गया कि बिलासपुर डिविजन में एनआई वर्क के कारण ट्रेनें विलंब से चल रही हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.