Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IRCTC, Indian Railways : ट्रेन का कंफर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें यह नियम, वरना हो जाएगी परेशानी

Train Ticket Cancellation Charges Rules आप कहीं जाने का प्लान कर चुके हैं और अचानक कोई जरूरी काम याद आने के कारण आपको टिकट कैंसिल कराना जरूरी हो गया है। ऐसे में रेलवे का यह नियम जानना जरूरी है वरना आप मुसीबत में फंस जाएंगे....

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Wed, 12 Jan 2022 12:06 PM (IST)
Hero Image
IRCTC, Indian Railways : ट्रेन का कंफर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें यह नियम, वरना हो जाएगी परेशानी

जमशेदपुर : भारत में ट्रेन को आम आदमी जीवनी माना जाता है। ज्यादातर लोगों के ट्रेन का सफर बहुत आरामदायक और मजेदार लगता है। ट्रेन के सफर में लोगों के पैसे भी बचते हैं। इसके साथ ही आजकल रेलवे में कई तरह की सुविधाएं भी मिलती है। ट्रेन की टिकट पाने के लिए लोग रेलवे स्टेशन की लंबी लाइनों में लगते हैं। कई बार आनलाइन टिकट बुक कराते हैं।

टिकट कैंसिल कराने से हो जाता है नुकसान

शादियों और गर्मी की छुट्टियों में ट्रेन की कंफर्म टिकट मिल जाना बहुत बड़ी कामयाबी मानी जाती है। लेकिन किसी कारणवश ट्रेन के कंफर्म टिकट को कैंसिल करना पड़े तो बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर बहुत से पैसे कट जाते हैं। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि ट्रेन की टिकट कब और किस क्लास का कैंसिल कराने पर कितने पैसे कट जाते हैं। हम आपको रेलवे के कुछ कैंसिलेशन रूल्स के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप ज्यादा कैंसिलेशन चार्ज देने से बच सकते हैं।

जानिए रेलवे के नियम

  • जानकारी हो कि ट्रेन का चार्ट बनने से पहले अगर आप कंफर्म टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपके पैसे कम कटेंगे। आपने फर्स्ट, एक्जीक्यूटिव क्लास में रिजर्वेशन कराया है तो आपको 240 रुपये बतौर कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। वहीं एसी टू टियर, फर्स्ट क्लास में आपको 200 रुपये कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।
  • वहीं एसी 3 टियर, एसी चेयर कार, एसी 3 इकोनामी में आपको करीब 180 रुपये प्रति व्यक्ति कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। वहीं स्लीपर के लिए क्लास को आपको 120 रुपये बतौर कैंसिलेशन चार्ज देना होगा और क्लास में सेकेंड के लिए 80 रुपये कैंसिलेशन चार्ज का नुकसान उठाना पड़ेगा।
  • अगर आप ट्रेन के शुरू होने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपको कैंसिलेशन चार्ज न्यूनतम प्लैट रेट के किराए पर 25 प्रतिशत तक देना होगा। वहीं ट्रेन शुरू होने से चार घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर आपको 50 प्रतिशत तक कैंसिलेशन चार्ज देना पड़ सकता है।
  • अगर आपको टिकट तत्काल कोटे से लिया गया है तो उसे कैंसिल कराने पर आपको किस तरह का रिफंड नहीं मिलेगा। आपके सारे पैसे कट जाएंगे। तत्काल टिकट में कैंसिलेशन पर कोई रिफंड का प्रावधान नहीं है।
  • अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट तत्काल टिकट है तो इसमें भी कुछ पैसे कटते हैं। वहीं तत्काल ई-टिकट में आपको आधे पैसे वापस मिलते हैं।