Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamshedpur News: पासपोर्ट, आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, प्रशासन ने दो लोगों को मौके से दबोचा

Jamshedpur Crime जमशेदपुर में अनुमंडल प्रशासन को बड़ी कामयाबी मिली है। छापामारी के दौरान मानगो में शैक्षणिक प्रमाण पत्र पासपोर्ट आधारकार्ड बनाने के गिरोह का खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी की गई थी। इस छापामारी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं मौके से कई सामान भी जब्त किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 13 Jul 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
एसडीओ ने आजादनगर में की छापेमारी। प्रतीकात्मक

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Jamshedpur Crime जमशेदपुर के मानगो क्षेत्र के जवाहरनगर में अनुमंडल प्रशासन ने शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधारकार्ड बनाने के गिरोह का भंडाफोड किया है। धालभूम एसडीओ पारुल सिंह ने गुप्त सूचना पर यह छापेमारी की।

एसडीओ ने बताया कि आजादनगर थाना क्षेत्र के जवाहरनगर रोड नंबर 17 में तेजाब तालाब के पास रहने वाले मंजर आलम के घर में फर्जी प्रमाण पत्र बनाए जाने के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद शुक्रवार को एसडीओ ने दल-बल के साथ संबंधित व्यक्ति के आवास में छापेमारी की।

उन्होंने कहा कि कार्रवाई के दौरान विश्वविद्यालय व इंजीनियरिंग कॉलेजों, एमबीबीएस के प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट सहित कई तरह के फर्जी प्रमाण पत्र मिले। इसके बाद प्रशासन ने प्रिंटर, कंप्यूटर समेत कई सामग्री को जब्त किया तथा मंजर आलम समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी राकेश कुमार संबंधित लोगों से पुछताछ कर रही है।

नौकरियों के लिए हो रहा था प्रमाण पत्रों का इस्तेमाल

एसडीओ पारुल सिंह ने बताया कि मंजर आलम के द्वारा फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए जाते हैं। विभिन्न तरह के प्रमाण पत्र के लिए हजारों रुपये की वसूली की जाती थी। इन फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल विदेशों में नौकरियों के लिए होता था।

इंजीनियरिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करते समय छापेमारी

फर्जी सर्टिफिकेट बनाने के गिरोह को पकड़ने के लिए एसडीओ ने अपने स्तर से एक व्यक्ति से बात की। उस व्यक्ति से कहा गया कि आप वहां जाकर इंजीनियरिंग सर्टिफिकेट की डील कीजिए।

सत्तर हजार रुपये डील करने के बाद उस व्यक्ति को इंजीनियरिंग कॉलेज का प्रमाण पत्र दे रहा था। ठीक उसी समय सादे लिबास में तैनात एसडीओ की टीम ने छापेमारी कर आरोपित को पकड़ा।

ये भी पढ़ें- 

Jamshedpur Crime: पुलिस से बचने को फ्लैट से कूदा वांटेड, मौके पर ही मौत; इन जिलों में मचा रखा था आतंक

Cyber Fraud: किराये के कमरे में चल रहा था फ्रॉड, पुलिस को लगी भनक तो पहुंची ऑन द स्पॉट; देखते ही उड़े होश