Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamshedpur News: मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बाद कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों का वेतन रोकने का आदेश, जानिए क्यों लिया गया ये सख्त फैसला

Jamshedpur News जिले में इस वर्ष 826 बच्चे फेल हुए हैं । उपायुक्त ने सख्त निर्देश दिए कि इनमें से कोई भी बच्चा ड्राप आउट नहीं होना चाहिए दो दिनों के अंदर सभी प्रधानाध्यापक बच्चों को विद्यालय में बुलाकर उनका रेमेडियल कक्षा संचालन सुनिश्चित करेंगे।

By Madhukar KumarEdited By: Updated: Tue, 19 Jul 2022 09:00 AM (IST)
Hero Image
Jamshedpur News: मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बाद कई स्कूलों के प्रधानाचार्यों का वेतन रोकने का आदेश,

जमशेदपुर, जासं। उपायुक्त कार्यालय के सभागार में धालभूम अनुमंडल के स्कूलों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता विजया जाधव ने की। इसमें जैक मैट्रिक व इंटर की वार्षिक परीक्षा 2022 की समीक्षा के क्रम में वैसे स्कूल जहां दस प्रतिशत एवं उससे अधिक बच्चे फेल हुए उनके प्राचार्यो का वेतन तत्काल रोकने का आदेश दिया गया। ऐसे 14 विद्यालयों को चिन्हित किया गया। साथ ही परीक्षा में फेल हुए बच्चों को पुन: विद्यालय में बुलाकर स्पेशल कोचिंग देने का निर्देश दिया गया ।

उपायुक्त विजया जाधव ने दिए सख्त निर्देश

जिले में इस वर्ष 826 बच्चे फेल हुए हैं । उपायुक्त ने सख्त निर्देश दिए कि इनमें से कोई भी बच्चा ड्राप आउट नहीं होना चाहिए, दो दिनों के अंदर सभी प्रधानाध्यापक बच्चों को विद्यालय में बुलाकर उनका रेमेडियल कक्षा संचालन सुनिश्चित करेंगे। समीक्षा के क्रम में पाया गया ई विद्या वाहिनी में केवल 478 विद्यालयों के द्वारा बच्चों की हाजिरी बनाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। निर्देश दिया गया कि सभी विद्यालयों में दो दिनों के अंदर सभी छात्रों की उपस्थिति ई विद्या वाहिनी से प्रतिदिन दर्ज की जाए, ऐसा नहीं होने पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन अगले आदेश तक स्थगित रहेगा। साथ ही संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी का वेतन भी स्थगित रहेगा । ससमय प्रतिवेदन अध्ययन नहीं करने के कारण प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी पोटका एवं पटमदा का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया गया । साथ ही 917 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। इन शिक्षकों ने आनलाइन अटेंडेस नहीं बनाई थी।

इंटर के प्रत्येक संकाय में 75 छात्रों का नामांकन

उपायुक्त ने पूवी सिंहभूम जिला के प्रत्येक प्लस टू स्कूल में संकायवार नामांकन का लक्ष्य निर्धारित कर दिया। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी एसडी तिग्गा से कहा कि हर हाल में कला, वाणिज्य व विज्ञान के संकाय में प्लस टू स्कूलों में 75-75 छात्रों का नामांकन करने का निर्देश दिया है। उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में प्लस टू स्कूलों से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रों को उसी स्कूल में रोका जाए और उन्हें स्कूल में ही नामांकन के लिए प्रेरित किया जाए। ऐसा करने वाले स्कूल पुरस्कृत होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें