Move to Jagran APP

Jamshedpur NIT Placement: एनआईटी जमशेदपुर के आईटी छात्रों की बल्ले-बल्ले, कंपनियों में छात्रों को प्लेसमेंट देने की लगी होड़

Jamshedpur NIT Placement एनआइटी के यूजी प्लेसमेंट में इस बार अमेजन माइक्रोसाफ्ट टाटा ग्रुप की कई कंपनियां जैमपैक्ट जिंदल बजाज मसीडीस इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के अलावा 210 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इसमें से कई कंपनियों ने पीजी के भी छात्रों का चयन किया है।

By Madhukar KumarEdited By: Updated: Fri, 13 May 2022 10:24 AM (IST)
Hero Image
Jamshedpur NIT Placement: एनआईटी जमशेदपुर के छात्रों की खुल गई किस्मत।

जमशेदपुर, जासं। एनआइटी जमशेदपुर में आइटी के छात्रों की डिमांड बढ़ी है। बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में आइटी के कोर्सो में दस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय बाजार में कंप्यूटर बेस्ड कोर्स के छात्रों को अच्छा आफर देने में सैकड़ों कंपनियां आगे आ गई है। इस क्षेत्र में आपाधापी मची हुई है। मांग के कारण कई छात्र नामी-गिरामी आइटी कंपनियों को छोड़कर दूसरे कंपनियों में अच्छे पैकेज में भी चले जा रहे हैं। वर्तमान में एनआइटी में यूजी का प्लेसमेंट खत्म होने के बाद कंप्यूटर बेस्ड कोर्स के छात्रों को प्लेसमेंट के लिए कई कंपनियां आफर कर रही है। यूजी में कंप्यूटर के अलावा इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच के छात्रों को भी अच्छा खास पैकेज मिला है। यूजी के सभी ब्रांच के छात्रों का 90 प्रतिशत से अधिक प्लेसमेंट हो चुका है। कंप्यूटर बेस्ड कोर्स का औसत पैकेज 24.63 लाख प्रति वर्ष गया है। पीजी में अब तक एमसीए, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स व कंप्यूटर साइंस के छात्रों की मांग तो है, लेकिन सिविल, मेकनिकल, मेटलर्जिकल एंड मेटेरियल के छात्रों को आफर देने में कंपनियां हिचकिचा रही है। हालांकि अभी पीजी का सत्र का पूरा होने में छह माह से अधिक समय बचा हुआ है। संस्थान को उम्मीद है कि पीजी के छात्रों का चयन भी 90 प्रतिशत से उपर हो जाएगा।

अमेजन, माइक्रोसाफ्ट, टाटा ग्रुप, जैमपैक्ट, जिंदल, बजाज, मर्सीडीस ने भी दिए आफर

एनआइटी के यूजी प्लेसमेंट में इस बार अमेजन, माइक्रोसाफ्ट, टाटा ग्रुप की कई कंपनियां, जैमपैक्ट, जिंदल, बजाज, मसीडीस, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के अलावा 210 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इसमें से कई कंपनियों ने पीजी के भी छात्रों का चयन किया है। कई पीजी के छात्रों का इंटर्नशिप भी ये कंपनियां ले रही हैं। यूजी कंप्यूटर साइंस की बात करें तो इसमें अमेजन, अटलासियन, टेकियन, मीडिया डाट नाट, वीएम वेयर, पीए गेम्स, टीसीएस सहित कई कंपनियों नें छात्रों को आफर दिए। इसी तरह सिविल इंजीनियरिंग में एलएंडटी, टाटा कंस्ट्रक्शन एक्जन मोबिल, इंजीनियर्स इंडिया लिमटेड, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में माइक्रोसाफ्ट, गोल्डन सैश, जैमपैक्ट टाटा पावर, टाटा स्टील, अमेजन, टाटा मोटर्स, मेकेनिकल में एलस्टान, टाटा स्टील, इआइएल, प्रोडक्शन में फ्यूचर फस्र्ट, डंजो, बजाज, मर्सीडीस, मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में टाटा स्टील, जिंदल, मित्तल ग्रुप ने सर्वाधिक दिलचस्पी दिखाई।

यह सही बात है कि कंप्यूटर बेस्ड छात्रों की डिमांड सभी सेक्टर में बढ़ी है। इन कोर्स के छात्रों को कंपनियां हाथो-हाथ ले रही है। अन्य कोर्स के लिए भी कंपनियों ने अच्छा खासा पैकेज दिया है। पीजी में पूर्ण प्लेसमेंट के लिए अभी समय है। उम्मीद है फाइनल सेमेस्टर तक पीजी के छात्रों का भी प्लेसमेंट 90 प्रतिशत से उपर हो जाएगा।

प्रोफेसर अनिल कुमार चौधरी, प्लेसमेंट प्रभारी, एनआइटी जमशेदपुर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें