Move to Jagran APP

JEE Main Cheating Scam : जेईई मेन में फर्जीवाड़ा रोकने को आवेदन भरने से लेकर परीक्षा केंद्र तक रहेगी नजर

JEE Main Cheating Scam पिछले साल जेईई मेन व नीट में हुए घोटाले ने पूरे देश को हिला दिया था। फूलप्रूफ परीक्षा का दावा करने वाला नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर सवाल उठ गया था। इस बार एनटीए ने परीक्षा में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Tue, 08 Mar 2022 06:10 AM (IST)
Hero Image
JEE Main Cheating Scam : जेईई मेन में फर्जीवाड़ा रोकने को आवेदन भरने से लेकर परीक्षा केंद्र तक रहेगी नजर
जमशेदपुर। कहते हैं, दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है। यही हाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का है। पिछले साल जेईई मेंस में हुए घोटाले के बाद परीक्षा आयोजित कराने वाली यह एजेंसी फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ा रही है। एनटीए ने परीक्षा में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े हैं। एजेंसी की नजर परीक्षा का फॉर्म भरने से लेकर परीक्षा केंद्र तक है।

इस साल, एनटीए ने किसी भी कदाचार से बचने के लिए सुरक्षा के अतिरिक्त स्तर जोड़े हैं। 2021 में जेईई मेन के कई केंद्रों को हैक कर लिया गया और दूरदराज के स्थानों में बैठे विशेषज्ञों ने JEE सर्वरों को हैक कर लिया और उम्मीदवारों की ओर से परीक्षा दी। यह तब हुआ था, जब सॉफ्टवेटर की फुलप्रूफ सिक्योरिटी थी। बाद में मामले को सीबीआई के जिम्मे सौंप दिया गया था।

पूरे देश में हुआ था फर्जीवाड़ा

इस मामले में नोएडा का एक कोचिंग संस्थान का नाम जुड़ा था। फर्जीवाड़ा का किंगपिन जमशेदपुर का रंजीत शर्मा था। कोचिंग संस्थान ने उम्मीदवारों से लाखों रुपये लिए और इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट सुनिश्चित की।

सोनीपत में एक परीक्षा केंद्र सहित देश के कई सेंटर रडार पर थे। जांच में पाया गया कि भारत भर के शहरों के कुछ छात्रों ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दी लेकिन कोचिंग संस्थान में बैठे लोग परीक्षा केंद्र के कंप्यूटर को हैक कर प्रश्नों को सॉल्व कर देते थे।

इस साल, एनटीए ने कहा है कि उम्मीदवार केवल अपने स्थायी और वर्तमान पते के पास परीक्षा ही परीक्षा केंद्र पर जाएंगे। इन पतों को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान ही भरना होगा और बाद में किसी संपादन की अनुमति नहीं होगी।

एनटीए ने पंजीकरण चरण में प्रमाणीकरण की एक अतिरिक्त परत जोड़ी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके सिस्टम में प्रवेश करने वाले लोग वास्तविक उम्मीदवार हैं जिनका पता लगाया जा सकता है।

इस वर्ष से, जब उम्मीदवार पंजीकरण करते हैं, तो उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। फिर शुल्क जमा करने से पहले उन्हें अपने पंजीकृत ई-मेल पते पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

आवेदन प्राप्त करना

उम्मीदवारों को एनटीए से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर एक माध्यमिक चैनल (एसएमएस / ई-मेल के अलावा) के रूप में SANDES एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। कंफर्मेशन पेज और अंतिम स्कोर कार्ड की एक प्रति उम्मीदवारों के पंजीकृत ई-मेल पते पर भेजी जाएगी।

NTA सभी उम्मीदवारों को UMANG और DigiLocker के एक अतिरिक्त प्लेटफॉर्म के साथ अपने दस्तावेज़ जैसे कन्फर्मेशन पेज, एडमिट कार्ड, स्कोर कार्ड आदि डाउनलोड करने की सुविधा दे रहा है।

क्रॉस चेकिंग फोटो : ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान रियल टाइम में फोटो की क्रॉस-चेकिंग करने की सुविधा होगी।

आधार संख्या की आवश्यकता : फॉर्म भरते समय, उम्मीदवारों के आधार नंबर को कैप्चर करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में एक कॉलम या फ़ील्ड जोड़ा गया है और यह स्वैच्छिक आधार पर होगा। इनके अलावा, कई शैक्षणिक परिवर्तन भी किया गया है।

Number of Sessions : पिछले साल चार सत्रों के बजाय, छात्रों के जेईई मेन 2022 में दो सत्र होंगे। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि विलंबित शैक्षणिक सत्र वापस पटरी पर आ जाए और प्रवेश प्रक्रिया समय पर आयोजित की जाए। यह दो सत्रों अप्रैल और मई में आयोजित किया जाएगा।

पंजीकरण के दौरान, पहले सत्र में, केवल सेशन 1 दिखाई देगा, और सेशन 2 के आवेदन बाद के चरण में फिर से खुलेंगे। छात्र एक ही समय में दोनों परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

निगटिव मार्किंग : इस वर्ष जेईई मेन 2022 के विपरीत, सेक्शन ए (एमसीक्यू-प्रकार के प्रश्न) और सेक्शन बी (संख्यात्मक मूल्य) दोनों में निगेटिव मार्किंग होगा। पहले जब न्यूमरिकल सेक्शन शुरू किया गया था, तो छात्रों को लंबे फॉर्म के उत्तरों के लिए शून्य दिया जाता था, अब गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक दिए जाएंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।