Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: रेलवे का बड़ा फैसला, अब प्राइवेट मेडिकल सर्टिफिकेट से कर्मचारियों को नहीं मिलेगी छुट्टी

त्योहारी मौसम में चक्रधरपुर मंडल में रेल कर्मचारियों को प्राइवेट मेडिकल सर्टिफिकेट (पीसीएम) से छुट्टियां नहीं मिलेगी। उक्त व्यवस्था 31 दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी। चक्रधरपुर मंडल के असिस्टेंट पर्सनल आफिसर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। त्योहारी मौसम में अधिकतर कर्मचारी छुट्टी लेना चाहते हैं ताकि वे अपने घर परिवार के साथ उत्सव माना सके।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Mon, 23 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
चक्रधरपुर रेलवे मंडल ने जारी किया बड़ा आदेश।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। त्योहारी मौसम में चक्रधरपुर मंडल में रेल कर्मचारियों को प्राइवेट मेडिकल सर्टिफिकेट (PCM) से छुट्टियां नहीं मिलेगी। उक्त व्यवस्था 31 दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी। चक्रधरपुर मंडल के असिस्टेंट पर्सनल आफिसर ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। त्योहारी मौसम में अधिकतर कर्मचारी छुट्टी लेना चाहते हैं ताकि वे अपने परिवार के साथ दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ सहित अन्य त्योहार मना सके। 

त्योहारी में छुट्टी से ट्रेनों के परिचालन में होगी समस्या

इसके लिए कर्मचारी छुट्टी के लिए आवेदन करते हैं। जिन्हें छुट्टी मिली वे परिवार के साथ त्योहार मनाते हैं लेकिन जिन्हें छुट्टी नहीं मिली वे छुट्टी पर जाने के लिए दूसरा उपाय अपनाते हैं। रेलवे के अधिकारी के अनुसार पूर्व की जो परंपरा देखी गई है कि कर्मचारी किसी बीमारी का बहाना बनाकर छुट्टी ले लेते हैं और ड्यूटी ज्वाइंन करते समय किसी डाक्टर से बीमार होने का प्राइवेट मेडिकल सर्टिफिकेट जमा कर देते हैं। यदि सभी कर्मचारी इसी तरह से त्योहारी मौसम में छुट्टी ले लेंगे तो ट्रेनों के परिचालन में परेशानी उत्पन्न होंगी। 

चक्रधरपुर मंडल ने जारी किया आदेश

ऐसे में रेल प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए 31 दिसंबर तक ऐसी सभी प्राइवेट मेडिकल सर्टिफिकेट पर रोक लगा दी है। अब यदि संबधित अवधि के अंदर यदि कोई कर्मचारी बीमार होते हैं तो उन्हें रेलवे हास्पिटल में जाकर इलाज कराना होगा और रेल अस्पताल के डॉक्टर की सलाह को ही मानना होगा। चक्रधरपुर मंडल में लगभग 5200 कर्मचारी हैं जिन पर उक्त आदेश प्रभावी रहेगा। ट्रेनों का परिचालन सामान्य तरीके से हो, इसके लिए चक्रधरपुर मंडल ने आदेश जारी किया है।  

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Budget News: अगले वर्ष का बजट तैयार करने में जुटी हेमंत सरकार, विभागों को दिशा-निर्देश जारी