Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: चंपई के क्षेत्र में BJP की बढ़ी टेंशन! अपनों से मिला घात; JMM अभी और दे सकता है झटका

Jharkhand Politics News Hindi एनडीए की टिकट घोषणा के बाद भाजपा में भगदड़ मच गई है खासकर कोल्हान के सरायकेला और घाटशिला विधानसभा सीटों में। कई भाजपा नेताओं ने झामुमो में शामिल हुए हैं जिनमें गणेश माहली बास्को बेसरा लक्ष्मण टुडू और कुणाल षड़ंगी शामिल हैं। बहरागोड़ा सीट से झामुमो के टिकट की घोषणा मंगलवार को होने की संभावना है।

By Ch Rao Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। एनडीए की ओर से टिकट की घोषणा होते ही भाजपा में भगदड़ मच गई है। खासकर कोल्हान के सरायकेला व घाटशिला विधानसभा सीट में यह सोमवार को देखने को मिला।

सरायकेला की बात करें तो यहां से भाजपा के पूर्व प्रत्याशी गणेश माहली, बास्को बेसरा व घाटशिला के पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू ने झामुमो का दामन थाम लिया।

साथ ही महत्वपूर्ण घटनाक्रम में भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता सह बहरागोड़ा से पूर्व विधायक कुणाल षड़ंगी ने भी झामुमो में शामिल हो गए। हालांकि जब बहरागोड़ा के विधायक समीर मोहंती को इस बात की भनक लगी तो वे रांची में सीएम आवास पहुंच गए और वहां जमे हुए है।

बताया जा रहा है कि झामुमो की ओर से टिकटों की घोषणा अब मंगलवार को होगी तब तक शामिल हुए सभी भाजपा नेता व पूर्व विधायक रांची में ही जमे रहेंगे। मालूम हो कि पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के भाजपा के शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व झामुमो के कई नेता भाजपा नेताओं के संपर्क में थे।

हेमंत सोरेन एक साथ भाजपा को झटका देना चाह रहे थे। इसी प्रयास के तहत सभी को झामुमो में एक साथ शामिल कराया गया।

घाटशिला के पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू, बारी मुर्मू घाटशिला विधानसभा सीटी से बाबूलाल सोरेन को टिकट देने से नाराज चल रहे थे, वहीं सरायकेला से चंपई सोरेन के भाजपा में शामिल होने से गणेश माहली व बास्को बेसरा समेत कई भाजपा नेता नाराज चल रहे थे।

बहरागोड़ा को लेकर दिनभर चलता रहा सस्पेंस चाकुलिया

बहरागोड़ा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा का प्रत्याशी कौन होगा, इसे लेकर सोमवार को पूरे दिन अटकलों का दौर चलता रहा। शाम होते होते सस्पेंस इतना बढ़ गया कि लोग 20-20 क्रिकेट मैच की तरह पल-पल की गतिविधियों का हाल लेते रहे।

हालांकि, समीर मोहंती ने झामुमो प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने के लिए सोमवार को दिन में नामांकन पत्र भी खरीद लिया। उनके समर्थकों ने पूरी तैयारी कर रखी थी।

इस बीच शाम होते-होते रांची से यह खबर फैल गई कि झामुमो आलाकमान ने बहरागोड़ा के कुणाल षाड़ंगी, सरायकेला के गणेश माहली, दुमका की लुईस मरांडी आदि को मुख्यमंत्री आवास बुलाया है।

कुणाल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने पहुंच गए और इसके साथ ही यह अटकलें तैरने लगी कि बहरागोड़ा से पार्टी का टिकट उन्हें ही मिल सकता है। जैसे ही यह खबर फैली बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती तत्काल सड़क मार्ग से रांची के लिए रवाना हो गए।

रात्रि 10 बजे वे भी मुख्यमंत्री आवास पहुंच गए जहां पहले से कुणाल षाड़़ंगी मौजूद थे। इस बीच शाम से ही बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र के लोग सांसें थाम कर घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए थे।

इससे पूर्व बहरागोड़ा में कुणाल षाड़ंगी के पिता एवं पूर्व विधायक डॉ दिनेश षाड़ंगी ने समर्थकों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा। सूत्रों के मुताबिक बैठक में यह तय किया गया कि कुणाल हर हाल में चुनाव लड़ेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो निर्दलीय भी वे मैदान में होंगे।

फिलहाल जो स्थिति है उसमें मंगलवार का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बहरागोड़ा सीट से झामुमो के टिकट पर कौन मैदान में उतरेगी, इससे पर्दा मंगलवार को उठने की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें-

टिकट वितरण के बाद BJP में बढ़ी अफरा-तफरी, स्थिति संभालने के लिए पार्टी ने इस नेता को भेजा झारखंड

JMM में शामिल होने के बाद लुइस मरांडी का आया रिएक्शन, बता दी BJP की अंदर की बात; सियासत तेज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।