Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Methi Saag : सर्दियों में खूब खाएं मेथी का साग, कई भयंकर रोग भाग जाएगा दूर

Benefits of Methi Saag सर्दियों का मौसम साग का मौसम होता है। चना साग लाल साग सरसों साग मेथी साग...। तो आज हम आपको मेथी साग खाने के फायदे बता रहे हैं। मेथी साग नियमित सेवन करने से कई रोगों को हम आसानी से दूर भगा सकते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Sun, 14 Nov 2021 06:45 AM (IST)
Hero Image
Benefits of Methi Saag : सर्दियों में खूब खाएं मेथी का साग, कई भयंकर रोग भाग जाएगा दूर

जमशेदपुर : सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां आपको दिखने लगेंगी। इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेथी का साग है। मेथी का साग इस ठंड के मौसम में ही आता है। इसे लोग खाने में ना केवल सब्जी के रूप में खाते हैं बल्कि स्टफ पराठा के तौर पर भी स्वाद लेकर खाते हैं लेकिन क्या आपतो पता है कि मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है। एमजीएम अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा बता रही हैं मेथी का साग खाने के फायदे...

डाइजेनशन की समस्या होती है दूर

कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी का साग या फिर सब्जी खाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कब्ज या पाचन में जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है।

डायबिटीज में लाभकारी

मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के फायदेमंद है। शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें अमीनों एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है।

त्वचा के लिए भी लाभदायक

वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है। मंथी में फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है। फाइबर अधिक होने

की वजह से जल्दी भूख नहीं लग और वजह को नियंत्रित आसानी से किया जा सकता है।

हड्डियां होती है मजबूत

मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। मेथी में प्रोटीन होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है।

बालों को रखेगा हेल्दी

मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है। इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बाल काले, घने व चमकदार रहेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें