Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Trusted Brand : सर्वश्रेष्ठ Trusted Brand में टाटा ग्रुप की 36 कंपनियां, पूरी सूची यहां है...

Most Trusted Brand In India टाटा ग्रुप देश की न सिर्फ सबसे पुरानी औद्योगिक समूह है बल्कि सबसे सम्मानित कंपनी है। हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार टाटा ग्रुप की 36 ऐसी कंपनियां है जिन्हें सबसे भरोसेमंद ब्रांड की लिस्ट में शामिल किया गया है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Mon, 14 Mar 2022 08:10 AM (IST)
Hero Image
Best Trusted Brand : सर्वश्रेष्ठ Trusted Brand में टाटा ग्रुप की 36 कंपनियां, पूरी सूची यहां है...

जमशेदपुर : टाटा समूह देश की सबसे बड़ी औद्योगिक समूह है जिसमें 110 से अधिक कंपनियां संचालित है। टाटा समूह की स्थापना वर्ष 1907 में झारखंड के जमशेदपुर में हुई थी और आज यह समूह पांच महादेश में फैला हुआ है।

आप अक्सर जो भी सामान खरीदते हैं तो आप चाहते हैं कि वो सामान की लाइफ अच्छी हो। कई कंपनियां अलग-अलग तरह के सामान बनाती है लेकिन क्या आपको पता है कि टाटा समूह के 36 ऐसे ब्रांड है जो कस्टमर में मोस्ट ट्रस्टेज यानि सबसे ज्यादा भरोसेमंद ब्रांड है। यदि आपको नहीं पता तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन ब्रांड है जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

घड़ियों में टाइटन का है 8वां स्थान

पिछले दिनों टीआरए रिसर्च द्वारा देश भर में एक सर्वे कराया गया। जसमें 1000 से अधिक ब्रांडों को शामिल किया गया। इसमें टाटा के 36 ऐसे ब्रांड है जो मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड है। घड़ियों की बात करें तो टाटा की टाइटन मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड में एक है। जिसकी ब्रांड रैकिंग 33 से बढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच चुका है। 2022 की जारी हुई सूची में डेल, एमआई मोबाइल, और सैमसंग मोबाइल टॉप थ्री ब्रांड में एक है।

टीआरए रिसर्च के सीईओ एन चंद्रमौली का कहना है कि पहले सूची में टाटा के 20 ब्रांड शामिल होते थे लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 36 हो गई है। टाटा के दूसरे उत्पादों की रैकिंग की बात करें तो टाटा साल्ट आठ पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच चुका है।

इसके अलावा तनिष्क भी 34वें स्थान चढ़कर 14वें स्थान पर आ चुका है। इसके अलावा सूची में 28वें स्थान पर टाटा मोटर्स है। इसके अलावा सूची में हाल में शामिल होने वाले ब्रांड में टाटा संपन्न मसाले और टाटा कॉपर प्लस वाटर प्यूरीफायर भी शामिल है। आपको बता दें कि पिदले दो वर्षों में टाटा ने कई बाइ-प्रोडक्ट निर्माण के क्षेत्र में प्रवेश किया और कस्टमर की पहली पसंद बन गया। टाटा के अंब्रेला ब्रांड भी कस्टमर काफी पसंद कर रहे हैं।

सूची में ये समूह भी हैं शमिल

टीआरए रिसर्च में टाटा के अलावा गोदरेज के नौ, अमूल, एलजी, एमएंडएम, सैमसंग के आठ-आठ और रिलायंस के सात ब्रांड शामिल हैं। डेल को लगातार तीसरे वर्ष भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में पहल पायदान पर काबिज है।

इसके बाद एमआई मोबाइल्स और सैमसंग मोबाइल क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है। टीआरए के पिछले साल के रिसर्च रिपोर्ट में भी तीनों ब्रांडों ने टॉप में जगह बनाई थी जो अब भी बरकरार है। इसके अलावा रिसर्च में जिन ब्रांडों ने अपनी रैकिंग में सुधार किया है उसमें एलजी टेलीविजन, अमेजन, बीएमडब्लयू, लेनेवो, सोनारी इंटरटेनमेंट टेलीविजन, सैमसंग टेलीविजन, एप्पल आईफोन व वीवो जैसी कंपनियां शामिल है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें