Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दलमा में पर्यटक 1500 रुपये में ले सकेंगे मड हाउस का आनंद, 30 लाख की लागत से कैनोपी वॉक भी बनकर तैयार;

दलमा की वादियां और यहां का सुकून भरा माहौल हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर खींचता रहा है। ऐसे में यहां आने वाले सैलानियों की सुविधा का ध्‍यान रखते हुए मड हाउस यानी कि मिट्टी के घरों का प्रबंध किया गया है जिसका किराया सिर्फ 1500 रुपये रखा गया है। मड हाउस में रहकर आपको गर्मियों में ठंडक का एहसास होगा।

By Manoj Kumar Singh Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 17 May 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
दलमा में अब 1500 रुपये में ले सकेंगे मड हाउस का आनंद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। हाथियों के लिए प्रसिद्ध दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में आने वाले पर्यटकों के लिए छह कमरे वाले तीन मड हाउस बनकर आम जनता के लिए चालू कर दिए गए हैं।

वैसे शहरी लोग खासकर बच्चे जो गांव नहीं गए हैं, मिट्टी के घर में कभी नहीं रहें हैं। ऐसे लोगों को दलमा पहाड़ी की खूबसूरत वादियों और यहां के मनमोहक वातावरण का दीदार करने के लिए तीन नए मड हाउस का निर्माण पूरा हो गया है।

मिट्टी के घर का वातावरण होगा बिल्‍कुल शुद्ध

एक मड हाउस में दो कमरे हैं, जिसका एक दिन का किराया 1500 रुपये रखा गया हैं। दलमा के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार कहते हैं कि मड हाउस यानि मिट्टी के घर में रात गुजारने का अलग ही आनंद का अहसास होगा। इस घर का वातावरण एकदम शुद्ध रहेगा।

यहां ग्रामीण परिवेश की संस्कृति का भी अहसास होगा। यही नहीं पर्यटकों के लिए दलमा में कैनोपी वाक, म्यूजियम, हिरण पार्क, वाच टावर, बंबू हट, मचान, जंगल सफारी आदि से जंगल व जंगली जानवरों का नजारा नजदीक से देख सकेंगे।

यहां बढ़ाई जाएगी जंगली जानवरों की संख्‍या

गुरूवार को मुख्य वन संरक्षक, वन्यप्राणी एसआर नटेस ने बताया कि पर्यटकों के साथ ही जंगली जानवरों यथा हाथियों की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरह के कार्य कर रहे हैं। एलिफेंट कोरिडोर पर महाराष्ट्र के एजेंसी को सर्वे करने का काम दिया गया है। ताकि हाथियों को परेशानी न हो।

दलमा के मकुलाकोचा में कैनोपी वाॅक पर्यटकों में भर रहा रोमांच

25 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर जंगलों का ले सकेंगे नजारा

दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी के प्रवेश द्वार मकुलाकोचा के पास बने म्यूजियम के बगल में झारखंड का पहला कैनोपी वाक पर्यटकों के लिए चालू कर दिया गया है।

रोमांच से भरपूर 25 फीट की ऊंचाई व 200 मीटर लंबे कैनोपी वाक पर्यटकों को भरपूर मनोरंजन कर रहा है। लगभग 30 लाख रुपये की लागत वाली कैनोपी वाॅक का आनंद उठाने के लिए वन विभाग को बड़ा के लिए 100 रुपये व बच्चे के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ें:

खत्म हुआ इंतजार! जुलाई से शुरू हो जाएगा पारडीह-बालीगुमा फ्लाई ओवर का निर्माण, फोरलेन से शहर को जाम से निजात

Holding Tax को लेकर आया बड़ा अपडेट! 30 जून तक करें जमा, तो मिलेगी इतनी छूट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें