Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jamshedpur News: शहर को जाम से निजात के लिए बनेंगी 2 मल्टी लेवल पार्किंग, खास इलाकों का किया गया चयन

जमशेदपुर में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए साकची और बिष्टुपुर में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की योजना है। 1000 वाहनों की क्षमता वाली ये पार्किंग आम जनता के लिए काफी सुविधाजनक होगी। साकची में बसंत सिनेमा के सामने पार्किंग स्थल को विकसित कर मल्टी लेवल पार्किंग में तब्दील किया जाएगा। बिष्टुपुर में बनने वाले मल्टी लेवल पार्किंग के लिए जगह का चयन नहीं हो सका है।

By Manoj Kumar Singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
साकची में स्थित यह स्थान पर बनेगा मल्टी परपा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। लौहनगरी में चौड़ी सड़क होने के बावजूद बाजारों खासकर साकची व बिष्टुपुर में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि शहर में बेहतर पार्किंग का नहीं होना। इसके कारण लोगों को सड़क के किनारे अपने वाहन को पार्किंग कर बाजार या दुकान जाना पड़ता है।

सड़क पर ही वाहनों की पार्किंग करने की स्थिति में सड़क जाम हो जाती है। साकची में कार पार्किंग नहीं होने का खामियाजा बाजार के दुकानदारों को भुगतान करना पड़ता है। ग्राहक कार लेकर साकची बाजार जाने से कतराते थे।

इस समस्या के समाधान के लिए जमशेदपुर अक्षेस उप प्रशासक कृष्ण कुमार के दिशा निर्देश पर शहर में साकची व बिष्टुपुर में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने जा रही है।  दो मल्टी लेवल पार्किंग में से एक पार्किंग साकची में तो दूसरा बिष्टुपुर में बनाए जाएंगे।

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के उप प्रशासक कृष्ण कुमार ने बताया कि 1000 वाहनों की क्षमता वाले पार्किंग बनाए जाएंगे। इससे आम जनता को हर तरह से फायदा होगा जब शहर का हृदय स्थल साकची व बिष्टुपुर में मल्टी लेवल पार्किंग बन जाएगा।

उन्होंने बताया कि साकची में बसंत सिनेमा के सामने पार्किंग स्थल को विकसित कर मल्टी लेवल पार्किंग में तब्दील कर दिया जाएगा। जबकि बिष्टुपुर में बनने वाले मल्टी लेवल पार्किंग के लिए जगह का चयन नहीं किया जा सका है। जमीन के लिए टाटा स्टील को पत्र लिखा गया है।

मल्टी लेवल पार्किंग है जरूरी

शहर का विस्तार के साथ वाहनों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है, जिससे के कारण पार्किंग कम होता गया और समस्याएं बढ़ती गई। वर्तमान समय में सड़क के किनारे वाहनों को खड़ी कर देने से बड़ी समस्या आ खड़ी हुई है। इसका समाधान तत्काल जरूरी है।

जमशेदपुर अक्षेस के उप प्रशासक कृष्ण कुमार ने बताया कि बहुस्तरीय कार पार्किंग इस चुनौती का समाधान करने के लिए एक अनूठी विशेषता है। मल्टी लेवल पार्किंग को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि उसमें कारों, मोटरसाइकिलों के लिए कई स्तरों पर पार्किंग की व्यवस्था हो सके।

मल्टी लेवल पार्किंग स्थल को इस तरह से बनाया जाता है कि वाहनों को सिर्फ़ एक ही ग्राउंड-लेवल स्थान पर रखने के बजाय कई मंजिलों तक की होती है।

कैसे लाभ होगा मल्टी-लेवल पार्किंग से

मल्टी लेवल पार्किंग के कई लाभ हैं। उप नगर प्रशासक कृष्ण कुमार के अनुसार पार्किंग के निर्माण में निवेश अधिक हो सकता है।

मोटर चालकों को पार्किंग की तलाश में लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ती, क्योंकि बहु-स्तरीय कार पार्किंग वाणिज्यिक क्षेत्रों के पास परेशानी मुक्त पार्किंग समाधान प्रदान करती है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधाजनक हो जाता है।