Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Work From Home : अब भूल जाएं वर्क फ्रार्म होम, ऑफिस ही आपके घर के पास आ रहा है

Work From Home कोरोना काल में कर्मचारियों को ऑफिस तक लाने के लिए कंपनियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कोरोना की पहली लहर के साथ ही वर्क फ्रॉम होम शुरू हो गया। अब कई कंपनी वर्क नियर होम का ऑफर दे रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Fri, 14 Jan 2022 11:15 AM (IST)
Hero Image
Work From Home : अब भूल जाएं वर्क फ्रार्म होम, ऑफिस ही आपके घर के पास आ रहा है

जमशेदपुर, जासं। किसी भी दिन चेन्नई स्थित नोटियन प्रेस के सह-संस्थापक नवीन वलसाकुमार, पुणे या मदुरै में अपनी टीम के लिए उनके घर के पास ही सैटेलाइट ऑफिस की स्थापना की है। ताकि कर्मचारी घर से काम करने के बजाय घर के पास काम कर सके। इससे प्लान करने में आसानी होती है। पब्लिशिंग सर्विसेज फर्म ने को-वर्किंग एग्रीगेटर GoFloaters के साथ गठजोड़ किया है ताकि जो लोग अपने होमटाउन से काम कर सके। वे कहते हैं कि हमने यह तय करने के लिए कर्मचारियों को छोड़ दिया कि वे किस स्थान से काम करना चाहते हैं।

लोगों ने व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं और वे समन्वय करते हैं और एक साथ कार्यालय आते हैं। उनकी कंपनी ने मुंबई, पुणे, त्रिची, मदुरै, कोयंबटूर, हैदराबाद और बेंगलुरु में सह-कार्यस्थलों में सैटेलाइट ऑफिस की व्यवस्था की है। ये न केवल मौजूदा कर्मचारियों के लिए बल्कि अपने सहयोगियों से मिलने के लिए नए ट्रेनर्स के लिए भी उपयोगी साबित हुए हैं।

ऑफिस को होमटाउन में ले जाने का बढ़ा ट्रेंड

वलसा कुमार ने देश भर में आक्रामक रूप से काम पर रखने और व्यापक प्रतिभा पूल में टैप करने का विश्वास हासिल किया है। वे कहते है कि हमने लोगों को एक स्थान पर लाने के बजाय कार्यालय को उनके होमटाउन में ले जाने का फैसला किया।

कोविड के कारण बढ़ी सैटेलाइट ऑफिस की डिमांड

कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद सैटेलाइट ऑफिस ट्रेंड में आया। एक तीसरी लहर की आशंका के कारण कर्मचारी अपने घर से वापस आना नहीं चाहते। यही कर्मचारी कंपनियों को रिमोट वर्किंग के लिए मजबूर कर रही है। शहरों के भीतर भी, कर्मचारी कम यात्रा को प्राथमिकता दिखा रहे हैं। कंपनियां भी इस तथ्य से अवगत हैं कि दूरस्थ कर्मचारी आंशिक रूप से कार्यालय से काम करना चाहते हैं लेकिन जो घर के नजदीक है।

सर्वे में भी निकटतम ब्रांच को प्रमुखता

जुलाई में ऑफिस वर्कस्पेस सर्वे 2021 ने कहा कि 58% वर्कफोर्स अपने नियोक्ता द्वारा प्रदान की गई निकटतम शाखा से काम करना चाहते हैं। यह इस बात को दर्शाता है कि घर के पास काम करने का रास्ता है। ऑफिस के संस्थापक सीईओ अमित रवानी बताते हैं कि वर्क फ्रॉम होम मॉडल कुछ महीनों के लिए एक सुखद बदलाव था, हमने कार्यालय से काम फिर से शुरू करने के लिए समग्र कर्मचारी भावना में भी सकारात्मक बदलाव देखा।

कर्मचारी अब लचीलेपन, सुरक्षा और आराम की मांग करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप काम घर के नजदीक वाले कार्यालयों में आसानी से हो रहा है। यहां कर्मचारियों को अपने कार्यालयों तक पहुंचने के लिए लंबा सफर व समय तय नहीं करना पड़ता है।

सैटेलाइट ऑफिस की मांग हुई चौगुनी

फ्लेक्सिबल वर्कस्पेस के एग्रीगेटर स्टाइलवर्क के संस्थापक स्पर्श खंडेलवाल का कहना है कि कर्मचारी घर से काम करने का अनुभव हासिल कर रहे हैं। कंपनी और कर्मचारी यह महसूस कर रहे हैं कि कई स्थानों पर ऐसे कार्यालय होने से टीम बांडिग में मदद मिलती है।

खंडेलवाल का कहना है कि पिछले पांच महीनों में सैटेलाइट कार्यालयों याकी मांग चौगुनी हो गई है। इसमें अधिक से अधिक 10-25 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहती है। हालांकि, यह मॉडल सभी क्षेत्रों के लिए काम नहीं कर सकता है। निर्माण, सेवाओं या एसएमई कंपनियों के लिए सैटेलाइट होने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि एक निश्चित स्थान पर कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें