Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए डाकिया आएगा आपके घर, जानिए आपको क्या करना होगा

आधार कार्ड में करेक्शन करवाना टेढ़ी खीर से कम नहीं। लेकिन केंद्र सरकार ने यह काम आसान कर दिया है। अब डाकिया आपके घर आकर आधार कार्ड का अपडेट करेगा। यह सुविधा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Fri, 23 Jul 2021 09:02 AM (IST)
Hero Image
अब आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए डाकिया आएगा आपके घर, जानिए आपको क्या करना होगा

जमशेदपुर : आधार कार्ड सभी के लिए जरूरी हो गया है। हर जगह इसकी मांग हो रही है। ऐसे में आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है लेकिन वैसे लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए डाकिया आपके घर आएगा।

आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अभी देखा जा रहा है कि अधिकांश लोगों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं है। इससे कार्ड का उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसमें सुधार के लिए जगह-जगह पर सेंटर खोले गए हैं लेकिन भीड़ काफी हो जा रही है। इससे मुक्ति के लिए और लोगों की आसानी के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकारण (UIDA) ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ खास करार किया है, जिसके तहत पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्डधारकों का मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। आधार में मोबाइल अपडेट करने की यह सुविधा 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और 1.46 लाख पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए मुहैया कराया जाएगा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकारण के मोबाइल अपडेट सर्विस को पोस्ट ऑफिसेज के नेटवर्क, पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए मुहैया कराया जाएगा। इसमें उन क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। जहां अब तक बैंकिंग सेवा नहीं पहुंची है और साथ ही डिजिटल डिवाइड की खाई को कम करने में मदद मिल सकेगी।

वर्तमान में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक केवल मोबाइल अपडेट सर्विस ही उपलब्ध करा रहा है लेकिन बहुत जल्द ही इस सर्विस के जरिए बच्चों का भी आधार बनाया जाएगा। UIDA द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, 31 मार्च 2021 तक देशभर में 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। आधार कार्ड में इस नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने से करोड़ों लोगों को फायदा होगा। अब जिन लोगों का आधार उनके मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड नहीं है या बंद हो गया है, वे आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे। UIDA ही भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड जारी करता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें