Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola, Uber ALERT : ओला-ऊबर की सवारी एक जनवरी से हो जाएगी महंगी, जेब कटवाने को रहे तैयार

Ola Uber ALERT गैस महंगी हो गई पेट्रोल महंगा हो गया। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ा है। बस नया साल आने दीजिए ओला व उबर का किराया भी महंगा होना वाला है। जानिए इसके पीछे का कारण...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Thu, 23 Dec 2021 08:07 AM (IST)
Hero Image
Ola, Uber ALERT : ओला-ऊबर की सवारी एक जनवरी से हो जाएगी महंगी, जेब कटवाने को रहे तैयार

जमशेदपुर : ऑनलाइन कैब बुकिंग (Online Cab Booking) कराने वाले सावधान हो जाएं। क्योंकि पहली जनवरी 2022 से ऑनलाइन कैब बुकिंग कराने पर आपकी जेब ज्यादा कटेगी। क्योंकि केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह पहली जनवरी से ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग पर प्रति सवारी पांच प्रतिशत जीएसटी (GST) लगाएगी।

केंद्र सरकार से पुनर्विचार करने की मांग

आपको बता दें कि देश में ओला (OLA), उबर (Uber) सहित कई ऑनलाइन एप है जिसकी मदद से आप अपने मनचाहे स्थान के लिए बुकिंग कराकर यात्रा कर सकते हैं। लेकिन नई व्यवस्था के तहत सेवा क्षेत्र में कार्यरत कंपनियों को प्रति सवारी पांच प्रतिशत जीएसटी देना होगा। हालांकि ऊबर के प्रवक्ता ने केंद्र सरकार की इस पहल पर पुर्नविचार करने की मांग की है। इस तरह की नीति से सरकार का डिजिटलाइजेशन नीति और चालकों की कमाई को प्रभावित करेगा।

केंद्र सरकार खत्म कर रही है छूट

केंद्र सरकार पहले सर्विस टैक्स (Service Tax) की छूट देती थी लेकिन कोविड 19 (Covid-19) के बाद स्थिति सामान्य होने पर इस सुविधा को वापस ले रही है। जिसके तहत कैब सेवाओं (Cab Service) पर पांच प्रतिशत का टैक्स लगेगा लेकिन सड़क पर तत्काल ली जाने वाली ऑटो की सवारी जीएसटी मुक्त रहेगी।

हालांकि ऊबर के प्रवक्ता ने केंद्र सरकार से अपील की है कि राइड शेयरिंग (Ride Sharing) उद्योग के बेहतर के लिए अच्छा हो कि कैब सेवा जीएसटी मुक्त रहे। इससे न सिर्फ सवारी को बल्कि ड्राइवर और देश के विभिन्न क्षेत्र में विकास होने से लोग लाभान्वित होंगे।

कोविड 19 के कारण कमाई में आई गिरावट

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि कोविड 19 के कारण न सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग बल्कि कमाई में भी काफी गिरावट हुई है। जीएसटी पांच प्रतिशत लगने से ड्राइवरों की कमाई पर सीधा इसका असर होगा। रैपिडो के सह-संस्थापक अरविंद सांका ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू की जा रही नई नीति के मद्देनजर, समग्र राइड हेलिंग व्यवसाय पर प्रभाव ड्राइवर और सवार दोनों के लिए काफी प्रतिकूल होगा।

उन्होंने कहा, कि इस तरह की नीति ऑनलाइन बुकिंग करने वाले कस्टमर को प्रभावित करेगा। जिससे भविष्य में कंपनियों की परेशानी बढ़ेगी। प्रतिभागिता के दौरान सड़क पर चलने वाले ऑटो चालकों को इस नीति से फायदा होगा क्योंकि उनकी दर कम होगी तो कस्टमर उस ओर ज्यादा आकर्षिक होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें